'हर कोई चिंतित है': कसीम सोलेमानी की हत्या के रूप में कनाडा के सबसे बड़े ईरानी प्रवासी की चिंता। सीबीसी न्यूज

4जनवरी - by sb - 0 - In व्यापार

ईरान के बाहर दुनिया के सबसे बड़े ईरानी समुदायों में से एक, देश के सबसे कुख्यात शख्सियतों जनरल क़ासिम सोलेमानी की हत्या की ख़बरें डर, ज़िंदादिली और सबसे ज़्यादा, चिंता के मिश्रण से मिल रही हैं।

क़ासिम सोलीमनी की मृत्यु के उपलक्ष्य में टोरंटो के मेल लास्टमैन स्क्वायर में शुक्रवार को दर्जनों लोगों ने रैली की। (रोज़ेन निकोल / सीबीसी)

एक में ईरान के बाहर दुनिया के सबसे बड़े ईरानी समुदाय, देश के सबसे कुख्यात शख्सियतों में से एक, जनरल कासिम सोलेमानी की हत्या की खबर, भय, उत्साह और सबसे, चिंता के मिश्रण से मिल रही है।

टोरंटो, या “तेहरान्टो” के रूप में यह लगभग 50 , 50 शहर, ईरान के बाहर ईरानियों की दूसरी सबसे बड़ी एकाग्रता का घर है। केवल लॉस एंजिल्स में एक बड़ा ईरानी समुदाय है।

लेकिन सीमा के दक्षिण में अपने समकक्ष के विपरीत, जिसने ईरानी क्रांति के नेतृत्व में और उसके दौरान ईरानियों की कुछ सबसे बड़ी आमद देखी। *********************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************************** क्‍या, इसके वास्‍ते में टोरंटो ईरानी समुदाय के संबंध यकीनन नए हैं – बड़े हिस्‍से में क्योंकि कनाडा में अप्रवासन संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में एक अपेक्षाकृत चिकनी प्रक्रिया रही है।

कनाडा, उदाहरण के लिए, ईरान में एक दूतावास तक था 1578095849 , संयुक्त राज्य अमेरिका के विपरीत, जिसने देश में राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया 1980।

“हर कोई चिंतित है,” मेहरदाद अरियनजाद ने कहा, जो टोरंटो में बस गया 1578095314 ।

“वे मध्य पूर्व में एक और युद्ध के बारे में चिंतित हैं। वे अपने रिश्तेदारों, निर्दोष लोगों के बारे में चिंतित हैं। लेकिन एक ही समय में, मैं यहाँ कई ईरानी लोगों को लगता है कि जब तक यह शासन सत्ता में है, द se चीजें होने जा रही हैं। “

मेहरदाद अरियनजाद टोरंटो में *****आ गया। और कहते हैं कि ईरानी समुदाय के बीच राय मिली-जुली है, एक बात जो हर किसी के लिए चिंता का विषय है कि सोलेमानी की हत्या का अर्थ उन लोगों के लिए है जो अंदर रह रहे हैं ईरान। (पॉल बोरकवुड / सीबीसी)

‘शिकंजा कसना’ (***********************************************) सोशल मीडिया जब अमेरिकी रक्षा विभाग ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को बगदाद के हवाई अड्डे के पास शीर्ष ईरानी जनरल पर हवाई हमले का आदेश दिया था। सोलेमानी, ट्रम्प ने कहा कि शुक्रवार को अमेरिकी राजनयिकों और सेवा सदस्यों

सोलेमानी, 780, ईरान के कुलीन वर्ग बल के प्रमुख – रिवोल्यूशनरी गार्ड के विशेष ऑपरेशन आर्म – को सीरिया के समर्थन करने वाले सेनानियों के लिए जिम्मेदार, ईरान के प्रॉक्सी बलों के एक छायादार आंकड़े के रूप में वर्णित किया गया है। राष्ट्रपति बशर अल-असद और इराक में अमेरिकी सैनिकों की मौतों के लिए – ईरान के बाहर अन्य हमलों के बीच।

और जब ट्रम्प ने अपने मार-ए-लागो रिसॉर्ट में पोडियम पर ले लिया, ताकि सोलेनी के शासनकाल की घोषणा की जा सके “आतंक खत्म हो गया था, अमेरिका ने कहा” युद्ध को रोकने के लिए “, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनी ने सामान्य मौत के लिए” कठोर प्रतिशोध “की चेतावनी के साथ खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।

खमेनी ने भी फोन किया। सार्वजनिक शोक के तीन दिनों के लिए।

लेकिन क्या सोलीमणि की मृत्यु का परिणाम उस प्रलयकाल के परिणाम के रूप में होगा, जिसके बारे में कई अटकलें लगाई गई थीं – उनकी मृत्यु की खबर ने “विश्व युद्ध III” देखा। ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है – ईरान में ईरानियों की रोजमर्रा की ज़िंदगी पर पड़ने वाला असर सबसे ज्यादा चिंता का सबब है, एक पर्यवेक्षक का कहना है।

“लोग सरकार द्वारा खुद वहां और अब अमेरिका के कब्जे में हैं।” शिकंजा कसते हुए, “पश्चिम एशिया परिषद के अध्यक्ष अलीदाद माफ़िनेजम ने कहा, एक गैर-लाभकारी संगठन जो प्रवासी समुदायों के तनाव के माध्यम से उत्तर अमेरिकी-मध्य पूर्वी संबंधों की जांच कर रहा है।

अलीदाद माफ़ीनज़म पश्चिम एशिया परिषद के अध्यक्ष हैं, जो उत्तर की जाँच करने वाला एक गैर-लाभकारी संगठन है प्रवासी समुदायों के माध्यम से अमेरिकी-मध्य पूर्वी संबंध .. (एंजेलिना किंग / सीबीसी)

माफ़िनेज़म, जो ईरान से 1979 , ईरान में कई बिंदु पहले से ही खराब रहने की स्थिति का सामना कर रहे थे, जिसमें बिजली की कमी और ईंधन की कमी और बुनियादी आवश्यकताएं शामिल हैं।

उनका डर इतना नहीं है कि गुरुवार की कार्रवाई अगली दुनिया को जगमगाएगी। युद्ध, लेकिन इसके बजाय कि ईरानियों की स्थिति केवल अमेरिका के साथ संघर्ष के रूप में बिगड़ जाएगी।

‘सामाजिक पतन’ की आशंका

“हम पहले से ही एक युद्ध में हैं, लेकिन यह सामाजिक पतन का मामला है … और मुझे लगता है कि हम वहां जा रहे हैं,” उन्होंने कहा।

सरकार द्वारा निर्धारित गैसोलीन कीमतों पर तनाव नवंबर में बढ़ गया जब अधिकारियों ने कीमतों में वृद्धि की 50 प्रतिशत, हजारों प्रदर्शनकारियों को सड़कों पर भेज रहा है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, सैकड़ों लोगों के घायल होने और हिरासत में रखने के बाद अशांति के बीच सैकड़ों लोग मारे गए,

“ईरान वास्तव में जीवित स्मृति में कभी भी इस आकार की बुरी स्थिति में नहीं रहा है … यह ईरानी हैं जो हैं भूखे हैं, यह ईरानी हैं जो ठंडे हैं, “उन्होंने कहा। और ईरान और अमेरिका के साथ “एक दूसरे का गला दबाते हैं,” वह कहते हैं, “यह दुखद कहानी जारी रहने वाली है।”

(ईरान डेमोक्रेटिक एसोसिएशन के हामिद गृहजीत का मानना ​​है कि एकमात्र आसन्न पतन ईरान के लिपिक का है। राज करते हैं।

एक प्रदर्शनकारी ने शीर्ष ईरानी कमांडर क़ासम सोलेमानी की छवि के साथ एक पोस्टर लगाया, जो शुक्रवार को मगाम के कश्मीरी शहर में इराक में एक अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया था। (तौसीफ मुस्तफा / एएफपी / गेटी इमेजेज)

1578095705 )

“यह उनके अत्याचारों की समाप्ति की शुरुआत है,” उन्होंने कहा, उन्हें उम्मीद है कि सोलेमानी की मौत देश में विरोध को बढ़ावा देगी। “लोगों के लिए यह महसूस करना उत्प्रेरक है कि हम इन क्रांतिकारी गार्ड सदस्यों के लिए खड़े हो सकते हैं।”

ने पूछा कि क्या यू.एस. ने सोलेमानी के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई करते हुए उसे चिंतित किया, तो उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय नहीं है।

“कोई भी क्रिया बिना किसी क्रिया से बेहतर है,” उन्होंने कहा, वह देखना चाहेंगे कि कनाडा ईरानी शासन के खिलाफ और भी मजबूती से सामने आए।

“कनाडा लंबे समय से चिंतित है। इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ‘क्वाड्स फोर्स, के नेतृत्व में … सोलेमानी, जिनके आक्रामक कार्यों का क्षेत्र में और उससे परे एक अस्थिर प्रभाव पड़ा है, “कनाडा के विदेश मामलों के मंत्री, फ्रांस्वा-फिलिप शैम्पेन ने शुक्रवार को कहा कि सभी को बुलाया पक्ष “संयम बरतने और डी-एस्केलेशन का पीछा करने के लिए।”

कनाडा के लिए कॉल और अधिक जोर से बोलने के लिए

लेकिन ईरानी कनाडाई कांग्रेस के उपाध्यक्ष पूयन तबसीनेजाद के लिए, अमेरिकी हस्तक्षेप “बहुत संबंधित है।”

“यह सिर्फ एक पाउडर केग है,” उन्होंने कहा। ।

“ईरानी कनाडाई समुदाय के लिए, वे देख सकते हैं कि एक वास्तविक मौका है कि ईरान में अपने रिश्तेदारों की सुरक्षा और भलाई के लिए तनाव और अधिक बढ़ जाता है और खतरे में हैं … युद्ध का खतरा बेहद है असली और जैसा कि हमने मध्य पूर्व में हस्तक्षेप के इतिहास में देखा है, अक्सर ऐसा होता है कि देश मानवाधिकारों के हनन के मामले में विभिन्न प्रॉक्सी बलों के लिए एक युद्ध के मैदान में बदल जाता है और उसी के शीर्ष पर रक्तपात होता है।

“कोई भी नहीं देखना चाहता कि ईरान में हो रहा है,” उन्होंने कहा

(तस्बीनेजाद) का कहना है कि वह चाहते हैं कि कनाडा अधिक शक्तिशाली रुख अपनाए – ट्रम्प प्रशासन को उसकी कार्रवाई की निंदा करने के लिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि ईरानी सैन्य कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी की लक्षित हत्या, युद्ध का एक कार्य नहीं था, बल्कि इसे रोकने का एक तरीका था ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका शासन बदलने की मांग नहीं कर रहा है, लेकिन ईरान के नेतृत्व को चेतावनी देता है कि भविष्य में बेलोन ईरानी लोगों को जी.एस. 4: 780

एरियनजैड का कहना है कि वह टोरंटो में बोली जाती है अलग-अलग राय रखना, दूसरों की तुलना में बोलने से कुछ अधिक डरना। जो स्पष्ट है, वह कहता है: “जब से यह शासन सत्ता में आया है, हमारे ईरानी पासपोर्ट ने अपना मूल्य खो दिया है, ईरानी मुद्रा ने अपना मूल्य खो दिया है, और मुझे लगता है कि दुर्भाग्य से सत्ता में कई वार्मिंग करने वाले अधिकारी हैं दोनों ओर, ईरान और ईरान।” US “

उनका सपना एक स्थिर ईरान का है जो एक दिन क्षेत्र

में शांति लाने में भूमिका निभा सकता है।”