व्यापार

हार्वे वीनस्टीन अभियोजकों के लिए चुनौती साबित कर रही है कि उसने जो किया वह एक अपराध है सीबीसी न्यूज

यह कहानी #MeToo 5415308 , दो साल पहले #MeToo आंदोलन शुरू होने के बाद से क्या बदला है, इसकी जांच करने वाली CBC न्यूज़ सीरीज़ और किस तरह बदनाम हॉलीवुड मुग़ल हार्वे वाइंस्टीन का मुक़दमा भविष्य को प्रभावित करेगा आंदोलन।

जब हार्वे वेनस्टेन का आपराधिक मुकदमा आज मैनहट्टन के एक कटघरे में शुरू हुआ, तो अपमानजनक फिल्म मोगुल को दर्जनों अभियुक्तों के लिए एक कानूनी प्रतिवाद का सामना करना पड़ेगा जो एक दशक है यौन उत्पीड़न, बलात्कार और डराने-धमकाने का लंबा पैटर्न।

लेकिन यह साबित करना कि कई अभिनेत्रियों पर आरोप लगाया गया कि हॉलीवुड में सामान्य ज्ञान एक अपराध था, उच्चतम प्रोफ़ाइल में अभियोजन पक्ष के सामने कई चुनौतियों में से एक था। #MeToo युग का परीक्षण।

वीनस्टीन पर 2018 ***************************************** इस सूची में लिखा है कि हॉलीवुड में कौन है: एंजेलीना जोली, एशले जुड, सलमा हायेक, रोसन्ना आर्क्वेट।

लेकिन कई आरोपों के बावजूद, वाइंस्टीन के आपराधिक आरोप सिर्फ दो विशिष्ट मामलों पर केंद्रित हैं। उसने किसी भी गैर-सहमति वाले सेक्स से इनकार किया है और पांच आरोपों के लिए दोषी ठहराया है जिसमें शिकारी यौन उत्पीड़न के दो आरोप और बलात्कार के दो आरोप शामिल हैं। अगर दोषी पाया जाता है तो वह जेल में रह सकता है।

)

क्रिस्टन गिबन्स फेडेन मोंटगोमरी काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय में एक अभियोजक थे और कॉमेडियन बिल कॉस्बी का विश्वास हासिल करने वाली टीम का हिस्सा थे। वह कहती हैं कि शक्ति और प्रभाव के विषय वेनस्टेन परीक्षण में समान हैं और कॉस्बी की सजा को वेनस्टेन के अभियुक्तों को विश्वास देना चाहिए कि चोटें सत्ता के लोगों को ध्यान में रखेंगी। (स्टीवन डिसूजा / सीबीसी न्यूज़)

द 1170306640 – वर्षीय ने आरोपों के लिए दोषी नहीं ठहराया है कि उसने मैनहट्टन में एक होटल के कमरे में एक महिला के साथ बलात्कार किया

। उन पर मिमि हेली पर एक जबरन सेक्स क्रिया करने का भी आरोप है, जो उनकी कंपनी में एक पूर्व उत्पादन सहायक है 2013 जिसने सार्वजनिक रूप से हमले के बारे में बात की है।

कॉस्बी केस के साथ समानताएंदो आरोप लगाने वाले अभियोजकों को एक फायदा देते हैं क्योंकि वे एक विश्वास की तलाश करते हैं, क्रिस्टन गिबन्स फेडेन, जो उस टीम का हिस्सा थे जिसने कॉमेडियन बिल कॉस्बी पर सफलतापूर्वक मुकदमा चलाया

, जिसे जूरी ने कॉमेडियन को नशे में पाया और यौन उत्पीड़न किया 2006, गिबन्स फेडेन ने कहा कि वेनस्टेन अभियोजक एक विश्वास प्राप्त करने में सक्षम होंगे “क्या जूरी गवाहों में से एक पर विश्वास करता है या क्या जूरी दोनों गवाहों पर विश्वास करता है।”

कॉस्बी परीक्षण की तरह, वेनस्टेन परीक्षण उन महिलाओं से भी सुना जाएगा जिनके हमले के आरोपों के आरोप नहीं लगे थे, क्योंकि या तो वे बहुत पुरानी थीं या घटनाएं न्यूयॉर्क में नहीं हुई थीं।

हार्वे वेनस्टेन अपने आपराधिक मुकदमे के दौरान दो आरोपियों का सामना करेगा, लेकिन उन चार महिलाओं पर भी जिनके आरोपों के कारण आरोप नहीं लगे हैं। अभियोजन पक्ष द्वारा उन गवाहों का इस्तेमाल पूर्व बुरे कार्यों को दिखाने के लिए किया जाएगा और यह दिखाया जाएगा कि वेनस्टेन महिलाओं पर उनके कथित हमलों में एक पैटर्न था। अगर दोषी पाए गए तो वीनस्टीन जेल में जिंदगी का सामना कर सकता है। (केना बेटनूर / AFP गेटी इमेज के माध्यम से)

वाइंस्टीन का परीक्षण तीन तथाकथित “पूर्व बुरे कार्य” गवाहों से सुनेंगे। गिबन्स फेडेन ने कहा कि उनकी गवाही अभियोजन पक्ष को प्रतिवादी के व्यवहार में एक पैटर्न स्थापित करने की अनुमति देती है।

“अभियोजन को वीनस्टीन की आपराधिक प्रवृत्ति … इन महिलाओं के बलात्कार के एक पैटर्न को दिखाना होगा। ट्रस्ट की स्थापना, उन्हें संवारने का तरीका, ताकि वे अकेले हों और उनके साथ एक निजी स्थान पर इस तरह कि वह उन पर शिकार कर सकें, “गिबन्स फेडेन ने कहा, दूसरे कॉस्बी परीक्षण के पांच” पूर्व बुरे कार्य “गवाह थे।

‘फर्क करना’

उन गवाहों में से एक का दावा है कि वीनस्टीन ने उसके साथ मारपीट की 2017। उनके वकील, डगलस विगार्ड ने कहा कि उनके मुवक्किल ने अभियोजन पक्ष की मदद के लिए स्वेच्छा से आगे आए, उनके नाम का खुलासा होने के बाद उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को जानते हुए।

“उसने लंबे और कठिन विचार किए। इसके बारे में, लेकिन वह जानती थी कि जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है और वह बड़ी हो गई है और शायद उसके खुद के बच्चे हैं, कि वह पीछे मुड़कर देख सकती है और कह सकती है कि उसने उस चीज़ में फर्क करने की कोशिश की जो बहुत महत्वपूर्ण थी। “

विगदोर का कहना है कि उनके मुवक्किल की गवाही दो आरोपों का समर्थन करके यह दर्शाएगी कि किस तरह वेनस्टाइन ने अपनी शक्ति और प्रभाव का इस्तेमाल हॉलीवुड निर्माता के रूप में उनके शिकार करने के लिए किया था।

“व्हाट हार्वे वाइंस्टीन वास्तव में एक योजना और एक योजना थी, “विगडोर ने आरोप लगाया। “वह आमतौर पर महिलाओं को फुसलाता था कि वह अपने कार्यालय में या अपने अपार्टमेंट में अपने करियर के बारे में सलाह लेने या एक स्क्रिप्ट पढ़ने की सलाह के तहत यौन उत्पीड़न करेगा।”

विगार्ड वीनस्टीन के खिलाफ नागरिक मामलों की मांग करने वाली महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। जबकि एक $ 2006 – दिसंबर में कुछ वादी के साथ मिलियन अमेरिकी समझौता हुआ था, उन्होंने कहा कि उनके ग्राहक उनके मामले

को आगे बढ़ाते रहेंगे

अभिनेता अन्नाबेला साइकोरा हार्वे वेनस्टेन के आपराधिक मुकदमे में अपने आरोप के बारे में गवाही देगी कि वह उसका लगभग बलात्कार किया 2005 बहुत साल पहले। हालांकि उस कथित हमले से संबंधित कोई भी आरोप नहीं है, अभियोजन पक्ष द्वारा वाइसस्टीन को साबित करने की कोशिश करने के लिए अभियोजन पक्ष द्वारा साइकोरा की गवाही का इस्तेमाल किया जाएगा जो एक शिकारी था जो कई महिलाओं के बाद गया था। (लार्स निकी / गेटी इमेजेज)

एक चौथे गवाह, पूर्वसोप्रानोसस्टार अन्नाबेला साइकोरा, भी गवाही देंगे। उसने आरोप लगाया कि वीनस्टीन ने उसके साथ बलात्कार किया (*******************************************************) वर्षों पहले, सीमाओं के क़ानून से परे। उसकी गवाही का इस्तेमाल शिकारी यौन हमले के आरोप का समर्थन करने के लिए किया जाएगा, जिसे अभियोजन पक्ष को प्रतिवादी द्वारा कम से कम दो महिलाओं को मारना चाहिए था।

कैसे #MeToo परीक्षण

मेंखेलता है #MeToo आंदोलन के रूप में ज्ञात शक्तिशाली पदों पर पुरुषों द्वारा दुर्व्यवहार और हमला।

मामले की सुनवाई पहले होगी 25 – इस सप्ताह की शुरुआत में चयन के साथ व्यक्ति जूरी। मामले को देखने वाले वकीलों का कहना है कि एक चुनौती ऐसे लोगों को मिल जाएगी जो व्यापक आंदोलन के लिए न्याय की तलाश में नहीं हैं, या इसके विपरीत, सोचते हैं कि #MeToo बहुत दूर चला गया है और इसके कारण वेनस्टेन को बाहर निकालने की कोशिश की जाएगी।

“आपराधिक जूरर्स को ढूंढना असंभव है जो [#MeToo] के बारे में नहीं सुना है,” आपराधिक बचाव वकील दिमित्रि शेखनेविच ने कहा।

“अगला कदम उन जुआरियों को ढूंढना होगा जिन्होंने इसके बारे में सुना है, लेकिन उनकी पूर्व धारणाओं को अलग रख सकते हैं।”

वेनस्टेन के वकील, डोना रोटुनो, ने #MeToo की आलोचना की है, हाल ही में सीबीएस न्यूज़ को बताया कि “यह जनता की अदालत को कथा पर कब्जा करने की अनुमति देता है।”

हार्वे वेनस्टेन का तीसरा वकील जब से आरोप लगाया गया था वह शिकागो स्थित डोना रोटुननो है। वह #MeToo आंदोलन की आलोचना कर रही है और कहा है कि जब वीनस्टीन पर आरोप लगाया जाता है कि वह बुरा हो सकता है, तो यह उसे बलात्कारी नहीं बनाता और उसने कानून नहीं तोड़ा है। (स्पेन्सर प्लाट / गेटी इमेजेज)

वह कहती है कि आपराधिक मामले में सबूत उसके मुवक्किल के पक्ष में है और वेनस्टाइन सही नहीं हो सकता है, लेकिन वह अपराधी नहीं है।

“मैं यहां यह कहने के लिए नहीं हूं कि वह पाप करने के लिए दोषी नहीं था। मैं यहां यह कहने के लिए नहीं हूं कि यह सब कुछ है। लेकिन पापों और अपराधों के बीच अंतर है और मुझे नहीं लगता कि वह एक बलात्कारी है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि वह एक बलात्कारी है, “रोटूनो ने सीबीएस को बताया।

मैथ्यू गैलज़ो जैसे कानूनी पर्यवेक्षकों, एक पूर्व यौन अपराधों के अभियोजक, जो अब एक आपराधिक बचाव वकील हैं, ने कहा कि वीनस्टीन रक्षा दल होगा जूरी को यह याद दिलाने के लिए कि यह मामला #MeToo पर एक जनमत संग्रह नहीं है।

“क्या उसने एक्स किया? नहीं, क्या उसने कुछ गलत नहीं किया। इसके लिए ब्लैक-एंड-व्हाइट लेटर कानून है।” गैलज़ू ने कहा कि क्या अपराध है और यह अपराध नहीं है और अगर यह फिट नहीं होता है, तो यह एक विश्वास नहीं है।

पूर्व यौन अपराधों के अभियोजक मैथ्यू गैलज़ो का कहना है कि वीनस्टीन रक्षा अपने मुवक्किल के सामने आने वाले आरोपों के इर्द-गिर्द एक वैकल्पिक कथा बनाने की कोशिश करेगी। उनका कहना है कि बचाव पक्ष को कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है, बस अभियोजन पक्ष के मामले को खारिज करें। (स्टीवन डिसूजा / सीबीसी न्यूज़)

उन्होंने कहा कि रक्षा भी अपनी कहानी को परीक्षण पर डालकर गवाहों की विश्वसनीयता पर चिपकेगी, वेनस्टेन के साथ उनकी बातचीत के अन्य कारणों की पेशकश करेगी।

“मुझे लगता है कि यह बचाव होने जा रहा है, अनिवार्य रूप से वे उसके साथ यौन संबंध बनाने के लिए सहमत हो गए और अब वे इन सभी वर्षों के बाद एक अलग कहानी बता रहे हैं, जो भी कारण हो। यह होने वाला है। उस स्पष्टीकरण को भरने के लिए रक्षा तक। “

बलात्कार के मिथकों को दूर करना

गिबन्स फेडेन ने कॉस्बी परीक्षण में कहा, अभियोजन पक्ष ने यह माना कि जुआरियों को यौन हमले से बचे लोगों के व्यवहार के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता होगी, जो रक्षा से हमलों को कुंद करने के लिए है। उन्होंने एक विशेषज्ञ को यह समझाने के लिए बुलाया कि पीड़ित हमेशा अपराधों की रिपोर्ट नहीं करते हैं और अक्सर अपने कथित हमलावर के साथ संपर्क बनाए रखते हैं। वह गवाह, डॉ। बारबरा ज़िव, वीनस्टीन परीक्षण में भी गवाही देगा।

“यौन शोषण के लिए कोई विशिष्ट प्रतिक्रिया नहीं है, और अगर कोई निरंतर प्रकटीकरण होता है, तो संपर्क जारी रहेगा।” एक अपराधी के साथ, इसका मतलब यह नहीं है कि उस महिला या पुरुष का यौन शोषण नहीं किया गया था, “गिबन्स फेडेन ने कहा।

क्रिस्टन गिबन्स फेडेन, सही, जिन्होंने कॉमेडियन बिल कॉस्बी पर मुकदमा चलाने में मदद की, उन्हें कनाडाई और कॉस्बी अभियोजक एंड्रिया कॉनस्टैंड को गले लगाने के बाद देखा गया, जब जूरी ने अभिनेता को यौन शोषण के लिए दोषी ठहराया। वे कहती हैं कि वीनस्टीन अभियोजन पक्ष को जूरी को पेश करने के लिए दो अभियुक्त होने का फायदा है। (ब्रेंडन मैकडर्मिड / रॉयटर्स) 5415307

वीनस्टीन के मामले में परीक्षण से पहले ही कुछ उतार-चढ़ाव आ चुके हैं। देर से 2013 अभिनेत्री लुसिया इवांस द्वारा आरोप लगाए जाने पर, जब उनकी कहानी में विसंगतियां सामने आईं। यह भी पता चला कि न्यूयॉर्क पुलिस के एक जासूस ने उसे सबूतों को वापस लेने के लिए कोचिंग दी हो सकती है, जिसने उसकी कहानी पर सवाल खड़ा कर दिया।

गिबन्स फेडेन को उम्मीद है कि कॉस्बी परीक्षण और #MeToo आंदोलन ने बेहतर मदद की है। यौन उत्पीड़न पीड़ितों के व्यवहार के बारे में जनता और अदालतों को शिक्षित करना।

जबकि अन्य क्षेत्राधिकार अभी भी वीनस्टीन के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहे हैं, उसने कहा कि कॉस्बी दोषी को वीनस्टीन के आरोपों और अभियोजन पक्ष को विश्वास देना चाहिए कि एक हाई-प्रोफाइल प्रतिवादी को दोषी पाया जा सकता है

“तथ्य यह है कि संभव है, तथ्य यह है कि वहाँ बाहर चोटें हैं जो उच्च प्रोफ़ाइल अपराधियों को तब तक दोषी ठहराएंगे जब तक कि सबूत नहीं है।”

Related Articles

Close