प्रौद्योगिकी

होम रन क्रांति

अमेरिकी खेलों में कोई उपलब्धि कल्पना को घर चलाने की तरह नहीं पकड़ती है। एक बेसबॉल को आसमान में उड़ाने, बाड़ और ब्लीचरों पर भेजने की क्रिया शक्ति और शक्ति के शिखर का प्रतिनिधित्व करती है।

होमर ने अपनी दुर्लभता के कारण उस स्थिति को अर्जित किया। 1900 से 2015 तक, मेजर लीग बेसबॉल ने प्रति गेम 1.4 घरेलू रन का औसत निकाला, जिसका अर्थ है कि एक प्रशंसक ने बॉलपार्क को दिखाया कि दोनों टीमों को एक हिट देखने की उम्मीद नहीं है। लेकिन पिछले चार सत्रों में, यह संख्या 2.5 होमर्स प्रति गेम तक कूद गई है, एक आक्रामक विस्फोट जिसने मूल रूप से बेसबॉल अनुभव को बदल दिया है। 2019 सीज़न ने रिकॉर्ड बनाया है कि खिलाड़ियों ने 2017 के मुकाबले 6,776 घरेलू रन बनाए, जो पिछले 2017 के मुकाबले 671 अधिक है। यह निशान लगभग निश्चित रूप से कम से कम एक वर्ष के लिए खड़ा होगा, 2020 के मौसम की स्थिति के साथ अब कोरोनोवायरस महामारी

के कारण अनिश्चित है।       

आज का बेसबॉल सभी शक्ति के बारे में है और इसकी खेती कैसे करें। होम रन क्रांति यह साबित करती है कि स्ट्रैटोस्फियर में गेंदों को लॉन्च करने की क्षमता आनुवंशिक लॉटरी जीतने से पूरी तरह से नहीं होती है। यह एक ऐसा कौशल है जिसे सिखाया जा सकता है – सही तकनीक के साथ।

      

शायद खेल का सबसे बुनियादी हिस्सा यह है कि बल्ले को कैसे स्विंग किया जाए। पीढ़ियों के लिए, लिटिल लीग से बड़ी कंपनियों तक के खिलाड़ियों को संपर्क के बिंदु पर बंद करने से पहले, गेंद को एक सीधी रेखा में बल्ले के बैरल को चलाने के लिए सिखाया गया था। “गेंद के लिए छोटा होना” या “काट लकड़ी” या “गेंद के ऊपर रहना” जैसे संकेत सह-चर्चा वाक्यांश

में विकसित किए गए हैं।       

                        

             

      

           

          

डोजर्स के जस्टिन टर्नर ने पहली बार घर में चलने वाले 14 अगस्त, 2019 को हिट किया।

                                  तस्वीर:                      लिन स्लेडी / एसोसिएटेड प्रेस              

    

                                                                                                                                                                       

      

लेकिन हर कोई उस सोच की रेखा से सहमत नहीं था। 1970 में, दिग्गज हिटर टेड विलियम्स और लेखक जॉन अंडरवुड ने “द साइंस ऑफ हिटिंग” प्रकाशित किया, जो एक लघु गाइड है जिसने विलियम्स के विचारों को चमगादड़ को स्विंग करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में बताया। “आपने हमेशा सुना है,” उन्होंने लिखा, “आदर्श स्विंग स्तर या‘ डाउन है। “विलियम्स ने हालांकि, वकालत की कि उन्होंने लगभग 10 डिग्री के” मामूली अप “के रूप में वर्णित किया था। पिच को पूरा करने के लिए नीचे चॉपिंग करने के बजाय, गेंदबाजों को गेंद के बैरल को जल्दी से जल्दी लाना चाहिए और इसके माध्यम से स्विंग करना चाहिए। इसने “लंबी अवधि के लिए गेंद के मार्ग के अनुरूप फ्लश” डाल दिया। “

             

विलियम्स के एक हिटर के रूप में सफल होने के बावजूद, बेसबॉल परंपरावादियों ने उनके विचारों को महज नश्वरता के लिए बहुत जटिल और विचित्र के रूप में खारिज कर दिया, जिनके पास स्प्लेंडिड स्प्लिटर्न के अलौकिक प्राकृतिक उपहारों की कमी थी। विलियम्स के सिद्धांत को मुख्यधारा में लाने के लिए बेसबॉल बाहरी लोगों का एक समूह लिया।

      

                                             

                 इन बेसबॉल रईसों ने एक केंद्रीय सिद्धांत के साथ एक प्रवृत्ति शुरू की: हवा में गेंद को मारो।                

                                                                                                                                                  

      

2010 के दशक में, MLB खिलाड़ियों ने क्रेग वैलेनब्रोक जैसे स्व-वर्णित “पॉट-स्मोकिंग हिप्पी” की तरह फ्रीलांस स्विंग गुरुओं की ओर रुख करना शुरू कर दिया, जिन्होंने 1960 के दशक में एक पूर्णकालिक सर्फर के रूप में बिताया; डौग लत्ता, एक पूर्व स्विमिंग पूल रिपेयरमैन जो सितारों के लिए एक स्विंग व्हिसपर बन गया; और रिचर्ड शेंक- “तहखाने से अमीर”, क्योंकि वह खुद को सेंट लुइस के पास एक बिलियर्ड्स बार का मालिक बताता है। उनमें से किसी ने भी पेशेवर बेसबॉल या उच्च स्तर की कॉलेज बॉल नहीं खेली थी। लेकिन प्रौद्योगिकी, रचनात्मक सरलता और एक उद्यमशीलता की भावना के लाभ के साथ, इन बेसबॉल रईसों ने एक केंद्रीय सिद्धांत के साथ एक प्रवृत्ति शुरू की: हवा में गेंद को मारो।

      

आंदोलन की शुरुआत चुपचाप हुई, कुछ शुरुआती अपनाने वालों ने चुपचाप अपने झूलों को बदल दिया। 2014 में वसंत प्रशिक्षण के दौरान, ह्यूस्टन एस्ट्रोस ने सी। डी। मार्टिनेज को काट दिया, जो एक मामूली संगठन था, जिसने गुप्त रूप से श्री वालेंब्रोक के संरक्षण में सर्दियों का खर्च किया था। श्री मार्टिनेज ने डेट्रायट टाइगर्स के साथ हस्ताक्षर किए और एक लंबी गेंद वाले राक्षस के रूप में उभरे। अब बोस्टन रेड सोक्स के साथ, वह बेसबॉल के प्रमुख स्लगर्स के बीच रैंक करता है।

      

तीसरे बेसमैन जस्टिन टर्नर की लगभग एक जैसी कहानी थी। द न्यू यॉर्क मेट्स ने 2013 के सीज़न के बाद उन्हें जाने दिया, यह जानते हुए भी कि वह श्री लत्ता के साथ काम करना मुश्किल था क्योंकि उन्होंने हवा में गेंद को हिट करना सीखा। लॉस एंजिल्स डोजर्स ने उसे उठाया, और अब वह एक स्टार है। एक बार बेसबॉल से बाहर होने के कगार पर, श्री मार्टिनेज ने 110 मिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि 2020 में श्री टर्नर के चार साल के अंतिम सत्र में $ 64 मिलियन संधि है।

              

इन परिवर्तनों का शब्द बेसबॉल दुनिया के माध्यम से फैला है। 2016 में, डॉजर्स ने सलाहकार के रूप में श्री वालेनब्रुक और उनके नायक, रॉबर्ट वान स्कोक को काम पर रखा। 2018 सीज़न के बाद सर्दियों में, बांध फट गया। अप्रैल 2019 के अंत तक, 17 टीमों के सीजन से पहले एक अलग हिटिंग कोच था। उन कोचों में से तेरह मेजर में कभी नहीं खेले थे, और चार भी नाबालिगों में नहीं खेले थे – जिनमें मिस्टर वान स्कोक भी शामिल थे, जो अब डोजर्स के हिटिंग कोच हैं।

      

गेंद को हवा में मारने के लाभ अकाट्य हैं। 2015 के बाद से, MLB बल्लेबाजों ने .247 बल्लेबाजी औसत और मैदान पर हिट गेंदों पर .269 स्लगिंग प्रतिशत पोस्ट किया है। हवा में हिट की गई गेंदों पर, वे संख्या क्रमशः .406 और .787 पर कूदती हैं।

      

यह सवाल कि बेसबॉल अब सामने है, खेल के भविष्य के लिए इसका क्या मतलब है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि MLB पहले से कहीं अधिक स्मार्ट है, और बाहरी लोगों को किराए पर लेने की इच्छा ने केवल परिवर्तन की दर को बढ़ाया है। क्या कम स्पष्ट है कि क्या खेल वास्तव में बेहतर है। बेसबॉल, मनोरंजन का एक रूप है। इसे हर कल्पनीय तरीके से विच्छेदित और अध्ययनित किया जा सकता है, लेकिन यदि प्रशंसकों को यह पसंद नहीं है कि वे मैदान पर क्या देख रहे हैं, तो यह शायद ही मायने रखता है।

      

                                             

                 यह कभी-कभी ऐसा लगता है कि बेसबॉल खेल के दौरान कुछ भी नहीं होता है, सिवाय इसके कि अचानक धमाकेदार कार्रवाई के दौरान जब कोई खिलाड़ी किसी गेंद को पार्क से बाहर निकालता है।                

                                                                                                                                                  

      

जैसे-जैसे होम रन की संख्या बढ़ी है, रणनीतिक तत्व जिन्होंने एक बार खेल को परिभाषित किया था, जैसे चोरी किए गए कुर्सियां ​​और बलिदान बंट गायब हो रहे हैं। एकल में रिकॉर्ड गिरावट हुई है, जबकि स्ट्राइक में वृद्धि हुई है। 2019 में, प्लेट दिखावे का 35% हिस्सा या तो घरेलू रन, स्ट्राइकआउट या वॉक में समाप्त हो गया, जो अब तक की उच्चतम दर है।

      

कुछ गेंदों के साथ वास्तव में खेल के क्षेत्र में हिट, यह कभी-कभी ऐसा लगता है कि एक बेसबॉल खेल के दौरान कुछ भी नहीं होता है, सिवाय एक खिलाड़ी के पार्क से बाहर एक गेंद को विस्फोट करने पर अचानक कार्रवाई के फटने के लिए। इस बीच, एमएलबी गेम की औसत लंबाई 3 घंटे, 10 मिनट, एक रिकॉर्ड, और चौथे सीधे सीज़न के लिए औसत उपस्थिति गिर गई है।

      

यह नई वास्तविकता है जिसे बेसबॉल को मानना ​​है, और यह हर स्तर पर खेल को आकार दे रहा है। हवा में गेंद को मारने के सबसे मुखर समर्थकों में से एक मिनेसोटा ट्विन्स के तीसरे बेसमैन जोश डोनाल्डसन हैं। 2016 की गर्मियों में, जब वह टोरंटो ब्लू जयस के लिए खेल रहे थे, तब उनका एमएलबी नेटवर्क पर साक्षात्कार हुआ और उन्होंने पूछा कि वह उन बच्चों को क्या सलाह देंगे, जो हिटलर बनना चाहते थे। “यदि आप 10 साल के हैं और आपका कोच कहता है,” गेंद के ऊपर से उतरें, “श्री डोनाल्डसन ने कहा, कैमरे की ओर जोर से इशारा करते हुए,” उसे बताएं नहीं। “

      

-श्री। हीरा जर्नल का राष्ट्रीय बेसबॉल लेखक है। यह निबंध उनकी नई पुस्तक “स्विंग किंग्स: द इनसाइड स्टोरी ऑफ बेसबाल की होम रन रिवोल्यूशन” से अनुकूलित है, जिसे 31 मार्च को विलियम मोरो द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।       

कॉपीराइट © 2019 डॉव जोन्स एंड कंपनी, इंक। सर्वाधिकार सुरक्षित। 87990cbe856818d5eddac44c7b1cdeb8

Related Articles

Close