2 लाख में महिला ने शुरू किया बिज़नेस, 5 साल में टर्नओवर 10 करोड़…

मुंबई की मिन्नत लालपुरिया ने ‘7वचन’ नाम से एक स्टार्टअप की शुरुआत की है जो इस झंझट को आसान बना देगी।

मिन्नत का यह स्टार्ट अप बाकी वेडिंग प्लानर्स से कुछ हटकर है। यह एक वेडिंग कंसल्टेंसी की तरह काम करता है। इसकी मदद से दूल्हे-दुल्हन और उनकी फैमिली शादी का सबसे सही वेन्यू तय कर सकते हैं, फोटोग्राफर को हायर कर सकते हैं, और शादी में जितने भी जरूरी काम बाहर से करवाने पड़ते हैं वो सब किया जा सकता है।

मिन्नत की कंपनी ग्राहकों को सबसे अच्छी और सस्ती दरों में सेवाएं उपलब्ध करवाती हैं। वे हर एक सर्विस पर 2 प्रतिशत कमीशन लेती हैं। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से पढ़ाई कर चुकीं मिन्नत इसके पहले टीसीएस में काम करती थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिन्नत कहती हैं, ‘हम कोई वेडिंग प्लानर या मैचमेकर्स नहीं हैं। क्योंकि वेडिंग प्लानर्स थीम बेस्ड शादियों को ऑर्गनाइज्ड करते हैं जबकि हम एक कंसल्टेंट के तौर पर काम करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘आमतौर पर भारत में जब भी शादी होती है तो लोग शॉपिंग करने और बाकी इंतजाम के लिए अपने दोस्तों या जानकारों से सलाह मांगते हैं। इसके बाद वे 15-20 दुकानों में जाते हैं, लेकिन सबकी पसंद अलग-अलग होती है इसलिए एक इंसान को जो पसंद आ गया कोई जरूरी नहीं है कि वही दूसरे के लिए भी सही हो।’

इस स्टार्ट अप की शुरुआत 2012 सितंबर में हुई थी। उस साल मिन्नत ने 300 शादियों के लिए सर्विस प्रोवाइड की थी। अभी तक 7वचन प्राइवेट लिमिटेड 10,000 से भी ज्यादा शादियां करवा चुका है। शुरू में सिर्फ एक कर्मचारी के सहारे खोली गई इस कंपनी में आज 12 कर्मचारी काम करते हैं और लगभग 6,500 होटल के साथ पार्टनरशिप हो गई है। इस स्टार्ट अप को सिर्फ 2 लाख रुपए में शुरू किया गया था और पहले साल में ही 50 लाख रुपए का मुनाफा कमा लिया। आज यह कंपनी हर साल 10-12 करोड़ का टर्नओवर हासिल कर लेती है।

मिन्नत कहती हैं, ‘शादी विवाह काफी झंझट का काम होता है। सबके अलग-अलग बजट होते हैं कोई तीन लाख में शादी करना चाहता है किसी को 30 करोड़ खर्च करने होते हैं। पिछले पांच सालों में हमारे बिजनेस की अच्छी ग्रोथ हुई है और आने वाले समय में यह और भी ग्रोथ करेगा।

Facebook Comments