30 जनवरी की बड़ी खबर…1 फरवरी से देशभर में होंगे ये 3 बड़े बदलाव

आज का विषय है, 1 फरवरी से देशभर में होंगे ये 3 बड़े बदलाव। दोस्तों जैसाकि आप सभी जानते है, कि महीना बदलने के साथ साथ देशभर लागू हुए नियमों में भी सरकार द्वारा कुछ न कुछ बदलाव किये जाते है, और आप ये भी जानते है, कि फरवरी महीना नजदीक आ गया है। तो इसी के साथ 1 फरवरी से देशभर में 3 बड़े बदलाव होने जा रहे है। तो ये बदलाव क्या होंगे। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे, तो चलिए जानते है।

Third party image reference

1 – टीवी देखने के नियम बदल जाएंगे – दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि 1 फरवरी से देश में टीवी देखने के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत ग्राहक सिर्फ अपने पसंदीदा टीवी चैनल देख सकेंगे और उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने सभी कंपनियों को इसके लिए 31 जनवरी 2019 तक का समय दिया है। ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले स्पेशल पैक सिलेक्ट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कंपनी बेसिक पैक एक्टिवेट कर देगी।

2 – बचत खाते पर मिनिमम तिमाही एवरेज बैलेंस की सीमा को बढ़ा दी जाएगी – दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा ने बचत खाते पर मिनिमम तिमाही एवरेज बैलेंस की सीमा को बढ़ा दिया है। ये नया नियम 1 फरवरी 2019 से लागू होगा।

3 – 10 प्रतिशत आरक्षण – दोस्तों आपको जानकर खुशी होगी, कि केंद्र से संबंधित सरकारी कंपनियों में आर्थिक रूप से पिछड़ों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण 1 फरवरी से लागू हो जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (डीपीई) ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

Facebook Comments