गांव में पांच दिवसीय निः शुल्क योग चिकित्सा और ध्यान शिविर जारी

 

पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में चनोली गांव में पांच दिवसीय निश्शुल्क योग चिकित्सा और ध्यान शिविर जारी है। शिविर के दूसरे दिन समिति के जिला प्रभारी और योगाचार्य कमलेश मेहता ने ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार के योग और आसनों का अभ्यास कराया और जड़ी-बूटियों की जानकारी दी।

तहसील के चनोली गांव में पांच दिवसीय योग शिविर जारी है। शिविर में ग्रामीणों को प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के योग और आसनों का अभ्यास कराया जा रहा है। इस मौके पर पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी नंदन ¨सह नेगी ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से ही बीमारियों का निदान सम्भव है।

शिविर के दौरान तहसील प्रभारी नंदन ¨सह नेगी ने ग्रामीणों से कहा कि आज लोग डॉक्टरों, मेडिकल स्टोरों और अस्पतालों में इलाज के नाम पर लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा शराब, बीड़ी, सुर्ती में पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। ऐसी फिजूल खर्ची और शरीर को होने वाले नुकसान को योग के द्वारा ही रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि घरेलू जड़ी-बूटियों के प्रयोग, प्राकृतिक चिकित्सा और नियमित योग से ही स्वस्थ और सुखद जीवन शैली अपनाई जा सकती है। उन्होंने ग्रामीणों से नशे के खिलाफ आगे आकर व्यसनमुक्त समाज बनाने की अपील की। इस अवसर पर तारा ¨सह कठायत, हरीश नेगी, मनोज भरड़ा आदि मौजूद थे।

Facebook Comments