ये 5 एक्सरसाइज से कम करे जांघों की चर्बी ,,,,

A female fitness instructor demonstrates the finishing position of the cycling abdomnial exercise

वजन बढ़ने के कारण महिलाओं की जांघों की चर्बी बढ़ जाती है। जो उनकी बॉडी शेप को खराब कर देती है। फैट बढ़ने के कारण वह जींस या टाइट कपड़े पहनने में झिझक महसुस करने लगती हैं। बॉडी को सही शेप में लाने के लिए महिलाएं कई तरह की एक्सरसाइज करने लगती हैं। अगर आप भी जल्दी से जांघों की चर्बी कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। इनको रोजाना करने से कुछ ही दिनों में जांघों की चर्बी कम हो जाएगी।

1. साइकलिंग

जांघों को चर्बी को कम करने के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज करें। इसको करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री ऊपर ले जाएं। इसके बाद टांगों को साइकिल की तरह से चलाएं। लगभग 1 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें। इक प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

2. लेग स्ट्रैच

लेग स्ट्रैच एक्सरसाइज करने से भी जांघों की फैट को कम किया जा सकता है। सबसे पहले पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। अब अपनी एक टांग को फोल्ड करके दूसरे टांग के घुटने से लगाएं। फिर दूसरी टांग को अपने हाथों से स्ट्रैच करें। इस एक्सरसाइज को लगभग 5 मिनट के लिए करें।

 

3. लंजिस

लंजिस करने के लिए पैरों के बीच 3 सेंटीमीटर की दूरी रखकर खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों से वजन उठाएं। फिर एक पैर से अपना कदम आगे उठाएं। फिर दूसरी टांग को झुका दें। इसी तरह फिर दूसरी पैर के साथ इस प्रक्रिया को करें।

 

4. डीप स्‍क्‍वैटस

सबसे पहले सीधा खड़ा हो जाएं। अब अपने हाथों को चेहरे से लगभग 12 इंच की दूरी पर लाएं। इसके बाद गहरी सांस लेकर कर घुटनों को फोल्ड करें। इस एक्सरसाइज को लगभग 5 बार करें।

5. रस्सी कूदना

जांघों के फैट को कम करने के लिए रस्सी कूदना सबसे आसान तरीका है। रोजाना लगभग 5 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें।

Facebook Comments