50 के दशक में सिगरेट के कश लगाती थी एक्ट्रेस……

हिंदी सिनेमा में 50 और 60 का दशक बहुत संस्कारी हुआ करता था. उस दौर में तो किसी को बोल्डनेस की परिभाषा भी नहीं पता थी. लेकिन उस दौर में अभिनेत्री बेगम पारा ने बोल्ड फोटोशूट करवाकर खलबली मचा दी थी.

जी हाँ… बेगम पारा ने ऐसा फोटोशूट करवाया था कि इसके बाद उन्हें ‘ग्लैमर गर्ल’ के नाम से जाना-जाने लगा था. इस फोटोशूट में बेगम पारा ने ना सिर्फ अपनी हॉट अदाएं दिखाई थी बल्कि वो इसमें सिगरेट के कश लगाती हुई भी नजर आई थी.

 

उस दौर में बेगम ने ये बोल्ड फोटोशूट लाइफ मैगजीन के लिए करवाया था. बेगम का ये कातिलाना फोटोशूट फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने किया था.

 

बेगम पारा में बॉलीवुड में कई फिल्मे की है जैसे- ‘सोनी महिवाल’, नील कमल, ‘लैला-मजनू और ‘किस्मत का खेल’. आखिरी बार बेगम को साल 2007 में रणबीर कपूर और सोनम कपूर की डेब्यू फिल्म ‘सांवरिया’ में नजर आई थी. इस फिल्म में उन्होंने सोनम की मां का किरदार निभाया था.

 

उस दौर में बेगम पारा ही एक मात्र ऐसी अभिनेत्री थी जिसके चर्चे सभी ओर हुआ करते थे. बेगम ने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान से शादी की थी. ऐसा कहा जाता था कि बेगम और दिलीप की कुछ खास नहीं बनती थी.

 

दिलीप कुमार की लोकप्रियता से मुकाबला करने को लेकर बेगम का कहना कि- अगर वो दिलीप मार हैं तो मैं भी बेगम पारा हूं.’ बेगम और नासिर का एक बेटा भी है जिसका नाम है- बेटे अयूब खान. अयूब बॉलीवुड अभिनेता हैं. बेगम का निधन 9 दिसंबर 2008 को 81 साल की उम्र में हो गया था.

Facebook Comments