महेंद्र सिंह धोनी को हीरो बनाने वाले इन 5 बेहतरीन खिलाड़ियों को आज भूल चुकी है दुनिया

साल 2007 में वर्ल्ड कप में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम को हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता होने महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की कमान सोंफ दी। जिसके बाद कूल- कूल धोनी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन कप्तान होने का करिश्मा दिखाया।

तो दोस्तों आज हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन किया और धोनी को टीम इंडिया का हीरो बना दिया। लेकिन फिर भी आज इन बेहतरीन खिलाड़ियों को दुनिया भूल चुकी है जिनके बेहतरीन प्रदर्शन से ही टीम इंडिया आज दुनिया की बेहतरीन टीमों मे शुमार है।

5.जोगिंदर शर्मा

बेहतरीन गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने साल 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू किया था। और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के दौरान वर्ल्ड कप 2007 में बेहतरीन गेंदबाज जोगिंदर शर्मा का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन हुआ। जोगिंदर शर्मा के चयन को लेकर काफी विवाद हुए थे। वर्ल्ड कप 2007 में जोगिंदर शर्मा बहुत महंगे साबित हुए मगर फिर भी धोनी ने उनका साथ नहीं छोड़ा और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले कि आख़िरी और में गेंद जोगिंदर शर्मा को थाम दी इस ओवर में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को 13 रन चाहिए थे मगर जोगिंदर शर्मा ने पाकिस्तान को 13 रन नहीं बनाने दिए और भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिला दी। दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी को हीरो बनाने में जोगिंदर शर्मा ने अहम भूमिका निभाई थी।

4. पीयूष चावला

दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पीयूष चावला को दो बार वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। पहला वर्ल्ड कप 2007 और दूसरा 2011 में पीयूष चावला को महेंद्र सिंह धोनी टीम में शामिल किया था। हालाकि दोस्तों पीयूष चावला टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहे लेकिन वह टीमें अंदर और बाहर आते जाते रहे। इन्होंने भी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में कई बेहतरीन विकेट झटक कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

3. पवन नेगी

दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का हीरो बनाने में अहम योगदान स्पिन गेंदबाज पवन नेगी का भी रहा है। जी हां दोस्तों पवन नेगी का T20 वर्ल्ड कप 2015 में टीम में चयन किया गया। हालांकि दोस्तों इस टीम में पहले से हरभजन सिंह रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिन गेंदबाज होने के कारण पवन नेगी को इस वर्ल्ड कप में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने मात्र एक टी-20 मैच खेला है।

2. स्टुअर्ट बिन्नी

दोस्तों वर्ल्ड कप 2015 में स्टुअर्ट बिन्नी को भारतीय क्रिकेट टीम में चयन किया गया था, हालांकि इस टूर्नामेंट पर बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी होने के कारण खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हीरो बनाने में इनका अहम योगदान रहा है।

1. मोहित शर्मा

दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का हीरो बनाने में अहम योगदान बेहतरीन गेंदबाज मोहित शर्मा कर रहा है जी हां दोस्तों मोहित शर्मा ने साल 2013 में चेन्नई सुपर किंग के लिए खेलते हुए 23 विकेट झटक कर क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया। सन 2014 में आईसीसी टी-20 विश्वकप में इस खिलाड़ी को शामिल किया गया। मगर यहां पर ये खिलाड़ी कोई कमाल नहीं कर पाया। इसलिए सन 2015 की टीम में इसका नाम शामिल नहीं किया गया एक तरह से देखा जाए तो यह खिलाड़ी की धोनी की कप्तानी में काफी भाग्यशाली रहा।

Facebook Comments