अगर आप के पास है 1 रुपये का ये वाला सिक्का, तो आप बन सकते हैं लखपति

गर आपके पास अलग-अलग सालों के 1-1 रुपये के सिक्के हैं तो आप इसे 4 लाख तक बेच सकते हैं। ये सिक्के QUICKER जैसी साइटों पर बेचे जाते हैं। इसके साथ ही, मां वैष्णो देवी की एक तस्वीर के साथ एक रुपये का सिक्का 72 हज़ार का बेचा जा रहा है।

 

न्यूमिज़्मेटिक सोसाइटी के अनुसार, कीमत सिक्के के ऊपर निर्भर करती है। सिक्का जितना अधिक दुर्लभ होगा, उतना ही महंगा होगा। इन दुर्लभ सिक्को के लिए, और डैमेज मुद्रा के लिए भी एक बड़ा बाजार है।

भारत में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1939 में, 1 रुपये की रजत सिक्का की छपाई बंद कर दी गई थी। उस साल का सिक्का शायद कुछ लोगों के पास होगा। इसकी कीमत 2 से 5 लाख रुपये है। हालांकि, नकली सिक्का के बाजार भी बड़ा है। इसलिए, सिक्कों के माध्यम से दिल्ली का इतिहास भी दिखाता है।इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, सम्राट अकबर ने हिंदू देवी के अलावा 12 राशि चक्रों पर विभिन्न सिक्के प्रकाशित किए थे। ऐसे सिक्के शायद ही कभी मौजूद हैं। लेकिन, उनकी खोज अभी भी जारी है।

अगर किसी के पास अकबर के बने द्वारा सिक्के हैं, तो आज वह बाजार में 15 करोड़ रुपये से अधिक मूल्यवान है। प्रदर्शनी में, प्रत्येक शासकों द्वारा संचालित सिक्के बीसी से उस सिक्के के माध्यम से शुरुआत में दिखाई देंगे।

Facebook Comments