मंगलवार को नाख़ून और बाल काटने से कम होती है उम्र

यह तो हर कोई भली जानता भाति है कि, हिन्दू धर्म में प्रत्येक दिन का एक अलग महत्व होते है। इसमें मंगलवार जो सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। जाहिर है यह दिन प्रभु श्री राम के भक्त हनुमान जी का होता है, पौराणिक कथाओं में हनुमान जी को शिवजी का 11वां अवतार बताया गया है। आपको बता दें कि, बजरंगबली को कलयुग का देवता भी कहा जाता है।

जाहिर है कई पंडित और ऋषि ऐसा कहते है कि हनुमान जी जब तक पृथ्वी पर रहेंगे तब तक पृथ्वी पर रह रहे लोग सुरक्षित है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि हनुमान जी धरती पर वास करते है।

 

व्रत में नहीं खाना चाहिए नमक

मंगल, शनि, राहु, केतु के दुष्प्रभावों से बचने के लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है। जो लोग हनुमान जी व्रत रखते है उनको नमक के सेवन करने से बचना चाहिए। शस्त्रों के अनुसार जिस मिष्ठान को दान किया जाता है। उस दिन उसका सेवन नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आर्थिक नुकसान होने का डर रहता है। पैसा रुकता नहीं है। यदि आपको नहीं पता कि मंगलवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या करना चाहिए तो आइए जानते है । अगर हम ये काम न करे तो संकट से बचा जा सकता है। हनुमान जी की पूजा कर दोष को कम किया जा सकता है। साथ ही नकारात्मक प्रभाव से भी बचा जा सकता है।

Bajrang bali

मंगलवार को न खरीदें धारधार चीज

मंगलवार के दिन अगर आप शॉपिंग करते हैं तो इस दिन भूलकर भी कभी धारदार सामान, जैसे कि छूरी, कांटा, कैंची आदि ना खरीदें। इससे भी उम्र पर असर पड़ता है।

नहीं काटने चहिये नाख़ून और बाल

वैसे तो गुरुवार और शनिवार को लोग नाखून और बाल नहीं काटते हैं। लेकिन मंगलवार को भी नाखून और बाल नहीं काटना चाहिए। ऐसा करने से आयु घटती है।

Facebook Comments