आप तुरंत बचा लेंगे किसी की जान, अगर आपके सामने कोई खा ले जहर तो तुरंत करें बस ये एक काम

कई बार ऐसा होता है कि हमारे सामने कोई इंसान जहर खा लेता है, और उस शख्स की जान चली जाती है। ऐसे में हम मूक दर्शक बनकर बस देखते रह जाते हैं। उस वक्त हम मरते हुए शख्स के लिए कुछ भी नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप किसी इंसान की जान बचा सकते हैं। आमतौर पर हमने देखा है कि जब कोई शख्स जहर खाकर जान देने की कोशिश करता है तो अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में ही उसका दम निकल जाता है। लेकिन इस दौरान अगर हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप उस शख्स की जान बचा सकते हैं।

सबसे पहले ध्यान दें कि अगर आपके सामने कोई जहर खा ले तो सबसे पहले उसे उल्टी कराएं। उल्टी कराना उस शख्स के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए राई लेकर उसे पीस लें और उसे पानी में डालकर मिलाकर उसे पिला दें। ऐसा करने से उस शख्स को उल्टी हो जाएगी और सारा जहर बाहर निकल जाएगा।

उल्टी के लिए आप नमक के घोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से इंसान को उल्टी होने लगती है। जिससे उसके शरीर का जहर बाहर निकल जाएगा। और उसकी जान बच सकती है। हालांकि ध्यान रखें आप मरीज को हॉस्पिटल जरूर लेकर जाएं। इस प्रयोग को किसी भी तरह से दवा नहीं समझे ये केवल एक मदद मात्र है। आप इस टिप्स को परमानेंट इलाज ना समझे मरीज का जहर बाहर निकालने के बाद आप प्रॉपर तरीके से उसका इलाज करवाएं।

Facebook Comments