हनुमानजी की ऐसी मूर्ति रखने से बढ़ता है क्लेश, आपके घर में भी हैं ऐसी मूर्ति तो आज ही निकाल दें

हनुमानजी (Lord Hanuman) को संकटमोचक इसलिए कहते हैं क्योंकि वह अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को हर लेते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान जल्दी से प्रसन्न होने वाले देवता हैं। शायद यही वजह है कि हनुमान जी को पूजने वाले भक्तों की सबसे ज्यादा संख्या है।

हम हनुमानजी (Lord Hanuman) की कृपा पाने के लिए मंदिर जाकर उनकी पूजा बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ करते हैं। साथ ही घर के मंदिर में हनुमान जी मूर्ति और तस्वीर को रखते हैं, लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि भगवान के किस स्वरूप को घर में विराजित किया जाए और किसको नहीं। बजरंगबली के कुछ रूपों को घर पर नहीं रखना चाहिए इससे क्लेश और अशांति रहती है। आइए जानते हैं हनुमान जी की कौन सी तस्वीरों को घर में नहीं रखनी चाहिए।

जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहें हो ऐसी तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया कि हनुमान जी के मूर्ति की पूजा हमेशा स्थिर अवस्था में ही करना चाहिए।

घर पर भगवान हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति को कभी भी नहीं रखना चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती को चीर रखा हो।

ऐसी तस्वीर जिसमें हनुमान जी ने अपने कंधों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा रखा हो उस तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए।

राक्षसों का संहार करते हुए या फिर हनुमान जी द्वारा लंका दहन की तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए। ऐसी तस्वीरों से जीवन में सुख और समृद्धि की कमी रहती है और हनुमान जी की कृपा नहीं मिल पाती।

अब अगर बात की जाए कि किस तरह मूर्ति या तस्वीरों को घर पर लगाने या रखने से घर पर सुख और समृद्धि आती है तो हनुमान जी की युवा अवस्था में पीले रंग के वस्त्र पहने हुए चित्र लगाना शुभ होता है।

पढ़ाई वाले कमरे में हनुमानजी की लंगोट पहने वाली तस्वीरे लगाना चाहिए। इससे पढ़ाई में मन एकाग्र होता है।

जिस तस्वीर में हनुमान जी भगवान राम की सेवा कर रहें हों उसको लगाने से घर में धन की वर्षा होती है।

Facebook Comments