कई बीमारियां दूर हो जाएंगी…आपके आस-पास कहीं भी नजर आए ये पौधा तो उठाकर अपने घर में लें आएं

रोजमेरी का पौधा तो सबने अपने घर के आस-पास देखा होगा। लेकिन कई बार देखने के बाद भी इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। कई लोग इसका इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और खुशबू के लिए करते हैं। लेकिन ये सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इससे कई बिमारियां दूर होती हैं। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बिमारियों को सही कर सकता है।

Rosemary में Potassium, Magnesium, Iron, Calcium जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इसमें याद्दाशत बढ़ाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। इसे लगातार खाने से दिमाग स्वस्थ्य रहता है और अल्जाइमर जैसी बिमारी दूर रहती है। साथ ही कई तरह की मानसिक बिमारियों से भी ये बचाता है।

इसके अलावा Rosemary का इस्तेमाल पेट की समस्या जैसे पेट में दर्द, गैस, डाइजेशन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। अगर खाना बनाते समय Rosemary के कुछ पत्तों का इस्तेमाल कर लिया जाए तो इससे पाचन की परेशानी दूर हो जाती है। खासकर Non-Veg औक ज्यादा मसाले वाले खाने में।

किसी भी तरह के मसल्स पेन, जोड़ों में दर्द और अर्थाराइटिस की समस्या होने पर रोजमेरी के तेल का लगाने से दर्द दूर हो जाता है। इसके अलावा Rosemary हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें AntiAgeing गुण मौजूद होते हैं जो झुर्रियों की परेशानी से निजात दिलाता है। इसके लिए रोजाना Rosemary की क्रीम लगाने से फायदा मिलेगा। अगर आप लंबे बालों की चाहत रखते हैं तो हर रोज अपने बालों में रोजमेरी के तेल लगाएं,ये बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है।

Facebook Comments