अभी-अभी: मौसम विभाग का अलर्ट, दिल्ली समेत आसपास के कई इलाकों में होगी भारी बारिश

 दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई। ठंडी हवा और बारिश ने लोगों को जहां उमस से राहत दी तो वहीं जाम की समस्या खड़ी कर दी। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली व दिल्ली एनसीआर समेत गुड़गांव, फरीदाबाद जैसे इलाकों में अगले 2 घंटे में मसूलाधार बारिश होगी। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत तो जरूर मिलेगी लेकिन सामने कई परेशानी खड़ी हो जायेगी।

बारिश ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड- दिल्ली में बादल छाए हुए है। सितंबर के शुरुआती 7 दिन में हुई बारिश ने पिछले 6 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 2017 सितंबर में सबसे अधिक 158.5 मिमी बारिश हुई थी। शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक 171 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 249% ज्यादा है। दिल्ली में गुरुवार 20 मिमी बारिश हुई। पालम केंद्र पर सबसे ज्यादा 43 मिमी जबकि सफदरजंग में 1.2 मिमी और लोधी रोड पर 1.4 मिमी बारिश हुई। दिल्ली का अधिकतम पारा 34.1 डिग्री और न्यूनतम पारा 24.6 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 70-100% के बीच रही। गुड़गांव में 13 मिमी बारिश दर्ज की गई।

अभी और कुछ दिनों तक होगी बारिश- मौसम विभाग ने 10 सितंबर तक दिल्ली में और बारिश होने की बात कही है। शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है तो वहीं सोमवार और मंगलवार को भी हल्की बारिश से लोगों को रूबरू होना पड़ सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25-26 डिग्री के बीच रहेगा।

22 राज्यों में आंधी-तूफान की संभावना- एनडीएमए ने 22 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ-साथ भारी से भारी बारिश की आंशका जताई है। जिसके चलते लोगों से अपील की है कि वो बिना जरूरत घर से बाहर ना निकलें। यही नहीं प्रशासन ने लोगों से ये भी कहा है कि भारी बारिश की आशंका है इसलिए घर में खाने-पीने की बंदोबस्त और एक मेडिकल किट का भी इंतजाम करके रखें, जिससे आपातकालीन स्थिति होने पर किसी को तकलीफ ना हो।

इन राज्यों में अलर्ट जारी- मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों मे भी भारी बारिश की आशंका है।

Facebook Comments