AC हटाकर लगा लें ये कूलर, बिल भी बचेगा..

ऐसे में लोग शोरूम में नए कूलर या एसी खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं। आमतौर पर मार्केट में एक अच्छे कूलर की कीमत 8 से 10 हजार रुपए होती है। जबकि एक एयर कंडीशनर की कीमत 30 हजार से शुरू होती है। हालांकि, ये दोनों ही सिर्फ एक कमरे को ठंडा करते हैं। अगर इन्हें किसी हॉल में लगा दिया जाए तब उसके लिए आपको ज्यादा पावरफुल कूलर या AC की जरूरत होगी। 

आज हम आपको एक ऐसे कूलर के बारे में बता रहे हैं जो आपके पूरे घर को ठंडा कर देगा। इसे Evaporative कूलर कहते हैं। इस कूलर की कीमत कीमत 1 या 1.5 टन के एयर कंडीशन के बराबर होती है। Evaporative कूलर की ऑनलाइन प्राइस 39 हजार रुपए से शुरू हो जाती है। ये एक कूलर आपके पूरे घर को ठंडा करता है। यानी 39 हजार रुपए का ये एक कूलर अलग-अलग कमरे में लगने वाली AC या कूलर के पैसे बचा देता है।

इस वजह से इसे काफी सस्ता भी कहा जा सकता है। दूसरी तरफ, इसका पावर कंजप्शन भी एयर कंडीशनर की तुलना में काफी कम है। मार्केट में इनकी बड़ी रेंज मौजूद है। बाहर के देशों में इस तरह के कूलर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस तरह के कूलर को साइड डिस्चार्ज, डाउन डिस्चार्ज, बॉटम डिस्चार्ज और विंडो स्टाइल मॉडल में खरीद सकते हैं।

 

इस कूलर को घर के बाहर विंडो या छत पर फिट किया जाता है। इसके बाद इससे आने वाली हवा को घर के सभी कमरों तक पहुंचाने के लिए पाइप के जरिए फिटिंग की जाती है। इस कूलर की एक अन्य खास बात है कि ये घर की खराब हवा को बाहर निकालकर आपको फ्रेश एयर देता है।

Facebook Comments