महादेव का वो मंत्र जिसे सही बोलेंगे तो अच्छा होगा अगर गलती से भी गलत बोला तो बर्बाद हो जाएंगे

प्राचीन धर्म ग्रन्थों में मंत्र जाप के महत्व को बहुत विस्तार पूर्वक बताया गया है। भारतीय संस्कृति में मंत्र जाप की परंपरा पुरातन काल से ही चली आ रही है।

प्राचीन वेद ग्रंथों में सहस्त्रों मंत्र प्राप्त होते हैं जो उद्देश्य पूर्ति का उल्लेख करते हैं। मंत्र शक्ति का आधार हमारी आस्था में निहीत है। इन मंत्र जापों के द्वारा ही व्यक्ति समस्त कठिनाईयों और परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर लेने में सक्षम हो पाता है। ऐसी ही एक मंत्र के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

ॐ एम क्लीं चामुण्डायै विच्चे यह मंत्र माँ दुर्गा का मंत्र है जिसके जाप से व्यक्ति आश्चर्यजनक लाभ होते हैं।

1. मन शांत करता है

मंत्रों का उच्चारण करके लोग काफी सालों से अपनी मनोकामना पूरी करते आरहें हैं। इस मंत्र के जाप से मन शांत रहता है जिससे एकाग्रता बढ़ती है साथ ही ध्यान केंद्रित करना आसान होता है।

2. नकारात्मक ऊर्जा में कमी आती है

मंत्र के उच्चारण से मन और शरीर से नकारात्मक ऊर्जा ख़त्म होने लगती है जिससे शरीर को शक्ति प्राप्त होती है। नतीजतन इससे तनाव, अवसाद और चिंता जैसी मानसिक समस्याएं ख़त्म होने लगती हैं

3. आपके दुश्मनों को दोस्त बना देता है

इस मंत्र के लगातार उच्चारण से जो लोग आपके दोस्त नहीं हैं वे दोस्तों जैसा व्यवहार करना शुरू कर देंगे। अगर किसी को आप से किसी भी तरह की कोई परेशानी रही थी और एक दिन वह आपके माफ़ी मांगता है तो हैरान मत होयेगा।

4. आनंदपूर्ण स्वभाव

जो लोग इस मंत्र का उच्चारण पूरी ईमानदारी और श्रद्धा से करते हैं वे कहते हैं कि उन्हें एक अलग तरह की ख़ुशी महसूस होती है। जिससे उनके दिल को ख़ुशी मिलती है और उनका मन करता है कि वे नाचे।

5. शैक्षणिक योग्यताओं में सुधार

छात्र और वैज्ञानिक इस मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं , इससे उनकी याद करने की शक्ति बढ़ेगी। जो विद्यार्थी इस मंत्र का रोज़ाना जाप करते हैं देखा गया है कि उनके अच्छे नंबर आएं हैं और कोई भी प्रतियोगिता आसानी से पास की हैं।

6. औषधीय लाभ

जिन महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान बहुत दर्द रहता है वे अगर इस समय इस मंत्र का जाप करती हैं तो इससे उनके दर्द का असर कम होते देखा गया है।

7. आत्मविश्वास बढ़ाता है

हम अक्सर जीवन में किसी कारण वश हार जाते है जिसके कारण हमारा आत्मविश्वास ख़त्म हो जाता है। इस मंत्र का जाप करने से हमारे दिमाग की सारी नकारात्मकता ख़त्म हो जाती है जिससे हमारे दिमाग का मनोबल बढ़ जाता है और हम फिर से काम करना शुरू कर देते हैं।

8. बुराई से बचाता है

यह मंत्र उन लोगों के दिमाग से सभी तरह के भय और नकारात्मकता को निकाल देता है जो आपके खिलाफ कोई षडियंत्र कर रहें हैं। इसके लगातार जाप करने से आपको पता चलेगा कि आपके दुश्मन आप से दूर जा रहें हैं।

9. आध्यात्मिक परिवर्तन

इस मंत्र का नियमित जाप करने से व्यक्ति की आध्यात्मिक शक्तियां बढ़ती हैं। लोग इस मंत्र के जाप से आध्यात्मिक ऊंचाइयों को प्राप्त करते हैं। आध्यात्मिक क्षमताओं से व्यक्ति सिर्फ अपनी ज़िन्दगी ही नहीं सुधारता है बल्कि औरों की ज़िन्दगी भी बदल देता है।

Facebook Comments