एक्टिंग छोड़कर गांव लौटा ये मशहूर अभिनेता….

जी हां, शर्मा ना तो यहां किसी सीरियल या फिल्म की शूटिंग नहीं कर रहे वो सही में एक्टिंग छोड़कर खेती बाड़ी कर रहे हैं। दरअसल, उन्होंने कई साल पहले इस गांव की किस्मत बदलने का फैसला किया था, जिसे पूरा करने के लिए वो यहां आए हैं।

टीवी जगत के मशहूर अभिनेता राजेश शर्मा इन दिनों अभिनय छोड़कर गांव लौट गए हैं। फिलहाल वो पटना से 125 किलोमीटर दूर बसे बर्मा गांव में खेती कर रहे हैं।

 

पटना में जन्मे राजेश के मुताबिक वे एक बार पेड़ के नीचे बैठे थे उस समय उन्हें एक आइडिया आया कि बर्मा गांव की हालत सुधारने में कुछ मदद की जाए। उसके बाद वे जब बर्मा गांव पहुंचे तो उन्होंने देखा कि उस गांव में कोई सुविधाएं भी नहीं हैं। पानी, बिजली की भी बिल्कुल व्यवस्था नहीं हैं। इस बात पर उन्होंने गांव को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास शुरू किया और बिजली पानी की व्यवस्था के लिए प्रयास शुरू किए। धीरे-धीरे वे इस गांव की हालत सुधार रहे हैं। राजेश इन दिनों जानवरों का दूध निकालना, घास काटना, खेती करने के साथ साथ सभी काम कर रहे हैं।

 

वो यहां इन दिनों शून्य-बजट आध्यात्मिक खेती कर रहे हैं जो प्रकृति, विज्ञान, आध्यात्म एवं अहिंसा पर आधारित खेती की तकनीक है। इस तकनीक में रासायनिक खाद, गोबर खाद, जैविक खाद, केंचुआ खाद एवं जहरीले रासायनिक-जैविक केमिकल नहीं खरीदने होते बल्कि केवल एक देसी गाय से 30 एकड़ खेती कर सकते हैं। इस टेक्निक में केवल 10% पानी एवं 10% बिजली की जरूरत होती है, मतलब 90% पानी एवं बिजली की बचत हो जाती है।

 

बता दें कि राजेश 1998 में पहली बार अपनी बहन की देखरेख के लिए मुंबई आए थे। बिहार यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के बाद वो मुंबई में एडमिशन लेना चाहते थे, लेकिन उनके एक दोस्त ने शो में छोटा सा रोल दिलवा दिया। बस यहीं से उनका छोटे पर्दे पर सफर शुरू हो गया। फिलहाल राजेश इस गांव की किस्मत बदलने निकल पड़े हैं।

 

Facebook Comments