अगर प्रतिदिन पूजा-पाठ करने पर भी बरकत नहीं हो रही है तो ध्यान दें इन 7 बातों पर

शायद ही कोई ऐसा घर हो जिस घर में पूजा पाठ नहीं की जाती है, खासकर हिन्दू धर्म के हर घर में घर का कोई न कोई सदस्य पूजा करते ही हैं. लेकिन आज तक जो भी लोग पूजा-पाठ करते हैं भगवान् से कुछ न कुछ उम्मीद रखते ही है. खासकर हर आदमी भगवान् से प्रार्थना करता है कि घर में शांति कायम रहे, बरकत बना रहे लेकिन प्रतिदिन पूजा-पाठ करने पर भी बरकत नहीं हो रही है तो इन 7 बातों पर जरूर ध्यान दें.

  1. दोस्तों, पूजा-पाठ करते समय अक्सर लोग फूल माला चढाते है. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो भगवान् की मूर्ति को पूरी तरह से ढक देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. भगवान् का चेह्हरा नहीं धखना चाहिए.
  2. घर के मंदिर में कभी भी खड़ा मूर्ति नहीं रखना चाहिए हमेशा घर में रही गई मूर्ति बैठी स्थिति में होना चाहिए. अगर माँ दुर्गा की मूर्ति रखते हैं तो शेर का मुंह बंद रखना चाहिए.
  3. बाथरूम और पूजा रूम आस-पास नहीं होना चाहिए. यहाँ तक की दोनों का दिवार एक नहीं होना चाहिए.
  4. घर के मंदिर में कभी भी बड़ी मूर्ति स्थित नहीं करना चाहिये. मूर्ति लगते समय इस बात का ध्यान रखे की मूर्ति खंडित नहीं हो और अगर बाद में भी गलती से खंडित यानी टूट जाये तो तुरंत हटा देना चाहिए.
  5. कुछ लोग घर में जगह के कमी होने के कारण सीढियों के नीचे मंदिर स्थापित कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार यह गलत माना जाता है.
  6. कई लोग जगह के आभाव में किचन में ही छोटी-मोती मूर्ति स्थापित कर पूजा-पाठ करते हैं ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है.
  7. घर में मंदिर के लिए शुभ जगह उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में शुभ माना जाता है. इसलिए घर के इस दिशा में ही पूजा रूम स्थापित करना चाहिए.
  8. दोस्तों, घर के मंदिर में इन बातों का ध्यान रखने पर भगवान् की कृपा बनी रहती है और घर में बरकत आने का रास्ता प्रसस्त हो जाता है.
Facebook Comments