अगरबत्ती का धुंआ, खतरनाक होता है सेहत के लिए …..

हिंदू धर्म में अगरबत्ती का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में पूजा पाठ के लिए किया जाता है.  शास्त्रों के अनुसार घर में अगरबत्ती जलाने से सकारात्मक उर्जा आती है.  पर क्या आप जानते हैं की अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा नुकसानदायक होता है. अगरबत्ती के धुंए में पॉली एरोमेटिक हाइड्रोकार्बन तत्व मौजूद होते हैं, जो अस्थमा, कैंसर, सिर दर्द और खांसी जैसी बीमारियों को बढ़ावा देने का काम करते हैं. अगरबत्ती के धुएं से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और साथ ही सेहत को और भी बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं.

1- अगरबत्ती के धुएं में भरपूर मात्रा में नाइट्रोजन और सल्फर डाइऑक्साइड गैस मौजूद होते हैं. जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे सांस लेने में तकलीफ होने के साथ-साथ आप अस्थमा की बीमारी भी हो सकती है.

2- अगरबत्ती के धुएं में भरपूर मात्रा में कार्बन मोनोऑक्साइड मौजूद होते हैं. जो आपकी बॉडी के अंदर जाकर आपकी फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. जिसके कारण आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं और सर्दी जुकाम और कफ की समस्या भी हो सकती है.

3- अगरबत्ती के धुएं में लगातार रहने से दिल के सेल्स छोटे होने लगते हैं. जिसके कारण हार्ट अटैक होने का खतरा हो सकता है.

4- आंखों के लिए भी अगरबत्ती का धुआं बहुत नुकसानदायक होता है. इसके बारे में भरपूर मात्रा में हानिकारक केमिकल से मौजूद होते हैं, जो आपकी आंखों में खुजली जलन और स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं. लगातार अगरबत्ती के धुएं में रहने से आप की आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है.

Facebook Comments