बिल करना चाहते हैं कम तो ये हैं 5 बेस्ट Air Conditioners…

इस बार गर्मी जल्‍द शुरू हो गई है. दूसरी तरफ मौसम विभाग ने भी संभावना जताई है कि गर्मी में औसतन तापमान ज्‍यादा रहेगा. ऐसे में कंपनियों ने एयर कंडीशनर का उत्‍पादन बढ़ा दिया है. अब कंपनियां चाह रही हैं कि तेज गर्मी शुरू होने से पहले ही इनकी बिक्री बढ़ जाए. इसके चलते अच्‍छी खासी छूट का ऑफर दिया जा रहा है. कई एसी पर तो 35 फीसदी तक छूट का ऑफर मिल रहा है.

कई कंपनियां एसी खरीदने के लिए EMI का भी ऑफर दे रही हैं. EMI के यह ऑफर 3 माह से लेकर एक साल तक के हैं. इसके अलावा कंपनियां खास बैंक के कार्ड से खरीदारी पर स्‍पेशल डिस्‍काउंट भी दे रही हैं. लोग इनका सुविधाओं का भी फायदा उठा सकते हैं.

लेकिन एसी लेने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो अपने लिए बेस्ट एसी का चुनाव करने में आसानी होगी. एसी की कीमत क्वालिटी और फीचर्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. मार्केट में दो तरह के एसी उपलब्ध होते हैं- विंडो एसी और स्प्लिट एसी.

बिजली की हो बचत

एसी लेने से पहले सभी को, बाद में आने वाले बिल्स की चिंता जरुर होती है. इसके लिए एसी में स्टार रेटिंग दी जाती है. एसी में जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होंगी, उतनी ही वो बिजली की खपत कम करेगा. बिजली की बचत और कम बिल्स आएं इसके लिए आप 4 या 5 स्टार रेटिंग वाला एसी ले सकते हैं.

फिल्टर्स

एसी का कूलिंग कैपेसिटी के साथ-साथ उसकी द्वारा दी जा रही हवा की क्वालिटी भी उतनी ही जरुरी है. इसलिए लेटेस्ट फिल्टर वाला एसी लेना बेहतर और फायदे का सौदा है. एसी में मौजूद सही फिल्टर्स ना सिर्फ साफ हवा देते हैं बल्कि कमरे को ठंडा करने क्षमता को भी बढ़ाते हैं और बिजली की खपत भी कम करते हैं. हालांकि, एसी फिल्टर्स को रोजाना क्लीनिंग की आवश्यकता होती है.

आवाज का रखें ख्याल

स्प्लिट एसी में तो शोर या आवाज की परेशानी नहीं आती. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सोने की जगह से उसका कंप्रेसर काफी दूर होता है. लेकिन विंडो एसी में आपको आवाज का ख्याल रखना चाहिए. वरना एसी आपकी नींद में मुसीबत बन सकता है. इसलिए ऐसे एसी का चुनाव करें तो कम आवाज करें.

यहां हम आपको 5 बेस्ट Air Conditioner के बारे में बता रहे हैं जो बिजली बिल तो कम उठाएंगे ही साथ ही अभी खरीदेंगे तो छूट भी मिलेगा. हमारे द्वारा यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर आसानी से आप खरीद सकते हैं.

 

Facebook Comments