सीबीटी का मॉक टेस्ट लिंक एक्टीवेट हुआ, ऐसे शुरू करें मॉक टेस्ट

आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) परक्षा 17 सितंबर से शुरू हो रही है। रेलवे ने इसके लिए 09-09-2018 को 17 सितंबर से 16 अक्टूबर तक होने वाली परीक्षाओं के कैंडीडेट्स की परीक्षा डिटेल्स जैसे एक्जाम सिटी, तारीख आदि के लिए लॉग इन लिंग एक्टिवेट कर दिया था। रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक अपने परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख से संबंधित जानकारी 14 सितंबर को शाम 5 बजे तक पा सकते हैं।

चूंकि रेलवे ग्रुप डी की करीब 63000 पदों पर हो रही भर्ती की 17 सितंबर से शुरू हो रही परीक्षा कम्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को कम्यूटर पर सवालों के जवाब देने की प्रक्टिस करना जरूरी है। रेलवे उम्मीदवारों की सहूलियत को देखते हुए आरआरबी की सभी डिवीजन की संबंधित वेबसाइटों पर सीबीटी प्रक्टिस मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। मॉक टेस्ट की प्रक्टिस शुरू करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें- Use this link to undertake Mock Tests for CBT as practice

ऐसे शुरू करें मॉक टेस्ट –
1- मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करते ही आपको आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर बाईं ओर सिस्टम नेम: शो करेगा। जबिक स्क्रीन पर बाईं ओर कैंडीडेट नेम : जॉन स्मिथ शो करेगा और उसके नीचे सब्जेक्ट: मॉक टेस्ट लिखा होगा (अंग्रेजी में)।

2- अब आपके सामने लॉन इन बॉक्स होगा जिसमें यूजर के साइन पर 11111 जैसा कोई अंक होगा और लॉक के सामने ….. पासवर्ड। इसके नीचे बड़ा सा नीले रंग का बटन होगा लॉग इन का। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि आपको यूजर आईडी या किसी प्रकार के पावर्ड को भरने की जरूरत नहीं। आप लॉग बटन पर सीधे जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने टेस्ट के निर्देश आ जाएंगे।

3- मॉक टेस्ट निर्देश के अंत में एक बॉक्स टिक करने को आएगा। इसके सामने अंग्रेजी में लिखा होगा, “मैंने सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ और समझ लिया है। मैं इन शर्तों से सहमत हूं आदि”।

4- स्वीकृति बॉक्स को टिक करते ही I am ready to begin बटन एक्टीवेट हो जाएगा। इसे क्लिक करते ही आपके सामने प्रश्न आने शुरू हो जाएंगे। हर बार आपको अगले प्रश्न के लिए सेव एंड नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

Facebook Comments