UGC NET 2018 : 8 जुलाई को परीक्षा, आखिरी समय में एेसे करें तैयारी

टीचिंग हमेशा से ही करियर के लिए एक अच्छा अॉप्शन माना गया है। अगर आप भी टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए यूजीसी नेट की परीक्षा पास करना बहुत जरुरी है। सीबीएसई की ओर से ही बार 8 जुलाई को देश भर में नेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बार नेट की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार परीक्षार्थियों को 3 की जगह केवल 2 पेपर देने होंगे। एेसे में परीक्षा में बहुत कम समय बचा है । आइए जानते है कि आखिरी समय परीक्षा की तैयारी के कुछ टिप्स

नोट्स का रिवीजन करें
नेट के एग्जाम का सिलेबस बड़ा होता है। ऐसे में आप सही से एक शेड्यूल बना लें । अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें। नोट्स के सभी जरूर टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ लें।  साथ ही इन नोट्स में कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें। इससे आपको प्‍वॉइंट्स याद भी रहेंगे। साथ ही अगर आप कुछ भूलते हैं तो जल्‍दी से रिविजन करना भी आसान होगा। आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे।

बेसिक चीजों पर ध्यान दें
बेसिक चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल उस विषय के बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए अपनी बेसिक जानकारी बढ़ाएं।तैयारी की एक रणनीति बनाएं बना लें। कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूढ़ने की कोशिश करें।

प्रैक्टिस करें 
प्रैक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट, जी हां प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं। आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं। ऐसा करने से आप ज्यादा सीख पाएंगे।

नया टॉपिक  न पढ़े
परीक्षा से पहले आप ने जो कुछ भी पढ़ा है उसका रिवीजन कर लें। आखिरी समय में कुछ नया पढ़ने की न सोचे। नए टॉपिक को पढ़ने के चक्कर में आप अपना पुराना पढ़ा हुआ सब कुछ भूल सकते हैं। साथ ही कंफ्यूजन भी बढ़ जाएगा।

पढ़ाई के लिए ज्यादा समय निकाले
परीक्षा की तारीख नजदीक है। ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करें। आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें। मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके।

प्रेशर ने लें
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है। प्रेशर न लें। प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं।शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा।

 

Facebook Comments