ये हैं अंबानी खानदान के तीसरे ‘युवराज’……

CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v62), quality = 100
रिलांयस ग्रुप के कर्ता-धर्ता धीरूभाई अंबानी ने सालों पहले इस कंपनी की शुरुआत की थी।उनके बाद दोनों बेटे मुकेश और अनिल ने बिजनेस का बंटवारा कर अलग-अलग राह पकड़ ली। धीरे-धीरे दोनों भाईयों की उम्र बढ़ती जा रही है और अब उनके बच्चे ये कारोबार संभालने को तैयार हो रहे हैं।

बड़े भाई मुकेश के बेटे आकाश और बेटी ईशा अंबानी ने तो अपने पिता के कारोबार में हाथ बंटाना शुरू कर दिया है, लेकिन आज भी लाखों लोग अनिल अंबानी के बेटों के बारे में नहीं जानते। आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी से। वैसे तो कुछ साल पहले सार्वजनिक रूप से अनिल के बेटे जय अनमोल पिता के साथ दिख चुके हैं, लेकिन आज भी ज्यादातर लोग उनके बारे में नहीं जानते।

जय अनमोल पहली बार अपने पिता के साथ कुछ साल पहले रिलायंस की सालाना मीटिंग में दिखे थे। इंग्लैंड से पढ़ाई करने वाले अनमोल रिलायंस कैपिटल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। अनिल और टीना अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी इस वक्त 26 साल के हैं। सितंबर 2016 में अनमोल दो साल की ट्रेनिंग के बाद रिलायंस कैपिटल बोर्ड में बतौर एडिशनल डायरेक्टर शामिल हुए थे। इससे पहले साल 2014 से लेकर अनमोल कई वित्तीय सेवाओं से जुड़े बिजनेस के काम को देख रहे थे।

 

अनिल अंबानी के अलावा अनमोल ही हैं जो रिलायंस ग्रुप की वित्तीय सेवाओं के व्यापार के बोर्ड में शामिल हैं। बीते तीन सालों में अनमोल रिलायंस लाइफ़ इंश्योरेंस और रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट का काम संभाल रहे थे। अनमोल ने ब्रिटेन के वॉरिक बिज़नेस स्कूल से पढ़ाई की थी। रिलांयस के एक बयान के मुताबिक, अनमोल को बिजनेस की अच्छी ज़मीनी समझ है। अनिल अंबानी का अनमोल के अलावा एक बेटा अंशुल भी है जिनकी दिलचस्पी म्यूज़िक में बताई जाती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने ये दावा किया कि अनमोल की एक महीने की सैलरी क़रीब 10 लाख रुपये है।

 

Facebook Comments