गृहमंत्रालय ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी,आंबेडकर जंयती के मद्देनजर …..

14 अप्रैल को होने वाली बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जंयती के मौके सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एक अडवाइजरी जारी की है। जिसमें आंबेडकर की मूर्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है।

गृह मंत्रालय ने आंबेडकर जंयती के पहले राज्य सरकारों को सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही मंत्रालय ने सभी संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज करने का आदेश दिया है। मंत्रालय की अडवाइजरी में कहा गया है कि इस मौके पर  किसी भी तरह की संपति और जान का नुकसान न हो।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी इस अडवाइजरी में सभी जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा सुनश्चित कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने को कहा है। जिससे कानून व्यवस्था को निंयत्रण में रखा जा सके।

 

इस एडवाइजरी में राज्य सरकारों को यह भी कहा गया है कि अगर जंयती के मौके पर जरूरत पड़ने पर कभी भी निषेधात्मक आदेश जारी किए जा सकते हैं। गृह मंत्रालय ने शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग को भी सक्रिय करने की सलाह दी है।

बता दें कि गृह मंत्रालय की ये अडवाइजरी 10 अप्रैल को भारत बंद के दौरान हुई हिंसा को ध्यान में रखकर जारी की गई है। साथ ही पिछले कुछ महीनों से देश के कई हिस्सों में आंबेडकर की मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आई है। जिसने केंद्र सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है।

गृह मंत्रालय ने अडवाइजरी में स्पष्ट तौर पर कहा है कि अगर कहीं भी हिंसा या अप्रिय घटना होती है, तो उसके लिए सीधे तौर पर इलाके के डीएम और एसडीएम जिम्मेदार होंगे।

 

Facebook Comments