आंवला-बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है…..

आज के समय में बढ़ते प्रदुषण और धूल मिटटी के कारण सभी लड़के लड़कियां अपने बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर किसी लड़की के बाल अधिक मात्रा में झड़ने लगे तो इससे उसके बाल पतले और बेजान हो जाते हैं, जिससे किसी भी लड़की की खूबसूरती पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. बहुत सी लड़कियां अपने बालों को टूटने से बचाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई भी तरीका उनके बालों को झड़ने से रोक नहीं पाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं.

1- अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहती हैं तो इसके लिए रात में सोने से पहले एक कटोरी में थोड़े से मेथी के दानों को भीगा दें. सुबह उठने पर मेथी के दानो को पानी से निकालकर बारीक़ पीस लें.  अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं. जब ये पेस्ट सूख जाये तो अपने बालों को हलके गुनगुने पानी से धो लें. अगर आप नियमित रूप से अपने बालों में मेथी के दानो का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और आपके बाल घने मुलायम और काले हो जाएंगे.

2- अपने बालों को टूटने से बचाने के लिए थोड़े से आंवलो को धुप में रखकर सूखा लें. जब ये अच्छे से सूख जाएँ तो  इन्हे पीसकर पाउडर बना लें. अब एक कटोरी में एक चम्मच आंवले का पाउडर ले ले. इसमें दो बड़े चम्मच नारियल के तेल को डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे गर्म करें, जब ये हल्का गर्म हो जाये तो इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इस तेल को रात भर के लिए अपने बालों में लगा हुआ ही छोड़ दें. सुबह उठने पर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

3- अगर आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने बालों की कैस्टर ऑयल से मसाज करती हैं तो इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाता है और आपके बाल घने हो जाते हैं.

Facebook Comments