10वीं की बोर्ड परीक्षा में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने किया टॉप….

10वीं की बोर्ड परीक्षा में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने टॉप किया है। मीडिया से बातचीत करते हुए अंजलि ने कहा उसने कभी सोचा नहीं था की वो टॉप करेगी,लेकिन उसे इस बात की पूरी उम्मीद थी की वो अच्छे नंबर से पास हो जाएगी। फिलहाल अंजलि को अपने सबजेक्ट के नंबर का पता नहीं चला है। लेकिन अंजलि को हाईस्कूल में उनके 96.33 प्रतिशत आए हैं।

परीक्षा की तैयारी के बारे में बताते हुई अंजलि बोली, ‘मेरे जो इतने नंबर आए हैं उसके पीछे मेरे टीचर ने बहुत मेहनत की है। फाइनल एक्ज़ाम से पहले प्री-बोर्ड, एक्स्ट्रा सेशन्स और सेमिनार कराए गए जिससे सबसे ज़्यादा मदद मिली। साथ ही अंजलि ने कहा कि मेहनत करने की कभी हार नहीं होती और अगर आप मेहनत करते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। परीक्षा से पहले वो खुद भी हर रोज 12 घंटे पढ़ाई करती थीं। चार घंटे स्कूल के और बाकी सेल्फ़ स्टडीज। अजलि मानती हैं कि एक अच्छा स्कूल आपको आगे बढ़ने में बहुत मददगार होता है।

खुश होते हुए अंजलि बताती हैं कि वो नौंवी क्लास में भी फर्स्ट आई थीं और प्री-बोर्ड को भी बहुत गंभीरता से लेती थी। अंजलि मानती हैं कि ‘घरवालों का साथ भी बहुत जरूरी है जो आपको हर कदम में मदद करता है।

परीक्षा की तैयारी के बारे में अंजलि ने बताया कि उन्होंने दसवीं में आने के बाद से ही टाइम-टेबल बनाकर पढ़ाई शुरू की थी और हमेशा उसको फॉलो भी किया।अंजलि मानती हैं कि स्कूल के नोट्स के साथ-साथ ये भी ज़रूरी है कि स्टूडेंट्स अपने नोट्स भी बनाएं।

इलाहाबाद के बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज इलाहाबाद में पढ़ने वाली अंजलि को पूरी-सब्ज़ी खाने और घूमने-फिरने का शौक है और खाली समय में वो शतरंज खेलती हैं। गाने सुनने का भी उन्हें शौक है।

रिजल्ट आने के बाद अंजलि कहती है कि उन्हें ये खुशखबरी उनकी प्रिंसिपल ने सबसे पहले दी और उसके बाद तो मीडिया में भी सबकुछ आ गया। अंजलि कहती हैं कि वो भविष्य में साइंटिस्ट बनना चाहती हैं। किस तरह की साइंटिस्ट बनेंगी ये तो तय नहीं, लेकिन मैथ्स सब्जेक्ट के साथ ही आगे बढ़ना चाहती हैं।

 

Facebook Comments