सेब खाने वाले सावधान, भूलकर भी ना खाएं इसके बीज…

सेब ही एकमात्र ऐसा फल है जो आपको सभी बीमारियों से दूर रखता है। यहां तक कि डॉक्टर खुद हर मौसम में रोज एक सेब खाने की सलाह भी देते हैं। लेकिन, आज हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं, वो जानकर आप हैरान रह सकते हैं।

वैसे तो आमतौर पर हर व्यक्ति सेब खाते वक्त उसके सारे बीज निकाल देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के बीज में एक ऐसा तत्व होता है जो पेट में जाते ही साइनाइड बनाने लगता है। जी हां, वही साइनाइड जहर जो सेकेंडो में किसी भी इंसान की जान ले लेता है। हालांकि, ये जरूरी नहीं कि साइनाइड की बहुत छोटी सी मात्रा भी आपको बहुत बीमार बना सकती है। अगर सेब के ज्यादा बीज कोई इंसान खा ले तो उसकी पलभर में मौत भी हो सकती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, साइनाइड दुनिया का सबसे खतरनाक जहर माना जाता है। इसमें पोटेशियम साइनाइड सबसे खतरनाक होता है। कहा जाता है कि पोटेशियम साइनाइड को जीभ में रखते ही इंसान की मौत हो जाती है। डॉक्टरों के मुताबिक, 1 ग्राम सेब के बीजों में 0.06ml से 0.24ml तक साइनाइड होता है। इंसानी शरीर के लिए 0.5-0.8ml साइनाइड खतरनाक होता है। यदि कोई व्यक्ति एक कप सेब के बीजों को पीस कर खा ले तो उसकी तुरंत मौत हो जाएगी। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि भूलकर भी सेब के बीज चबाकर न खाएं।

दरअसल, सेब के बीज को फोड़े बिना अगर आप उसे निगल लेते हैं तो ये शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते। लेकिन अगर आप सेब के बीज फोड़कर खा जाते हैं तो इसमें पाया जाने वाला अमिगडलिन पदार्थ आपके पेट में चला जाता है। पेट में पाए जाने वाले एंजाइम के संपर्क में आते ही ये बीज साइनाइड बनाने लगते हैं, जिसकी अधिक मात्रा किसी आम इंसान को कुछ ही देर में मौत हो जाएगी।

Facebook Comments