दांत के कीड़ों को मारने का सबसे सस्ते और आसान तरीके

ब्रश न करने और मीठे की अधिक सेवन करने से बच्चों के दातों में कीड़े लगना आम बात है। वैसे तो यह बहुत आम समस्या है लेकिन इसका इलाज न करने पर यह बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है। दांतो में कीड़ा लगना एक आम समस्या है इसक बारे मे लगभग सभी लोग जानते हैं। रोजना नियम से ब्रश करते हुए भी फिर भी दांतो में कीड़ा लग जाता है। जिसका असानी से पता नहीं चल पता हैै और रोजना हो रहे दर्द के कारण ज्यादा परेशानी हो जाती है। हम सभी के मुँह में बैक्टीरिया होते हैं । हमारे खाने पीने के सामान में यदि किसी भी रूप में शक्कर है ,तो मुँह में रहने वाले बैक्टीरिया तुरंत इस शक्कर को एसिड में बदलना शुरू कर देते है। भोजन के चिपके हुए कण भी एसिड में बदल जाते है। दाँत का इनेमल मजबूत होने पर वो इस एसिड से दांत की रक्षा कर लेता है।

रोजाना फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर बच्चों को कुल्ली कराएं। इससे दातों में कीड़े मरने के साथ-साथ बदबू भी खत्म हो जाएगी।

दांतो के कीडे मारने के लिए और उसमें हो रहे दर्द को रोकने के लिए आप लौंग या लौंग के तेल का उपयोग कर सकते हैं। लौंग के तेल को उस दांत में लगा लिजिए जिसमें आपको कीड़ा लगा हुआ है।

दांत दर्द होने पर लहसुन के दवे को अच्छे से नमक लगा कर चबाएं। ऐसा करने से आपके दांत का दर्द ठीक हो जाएगा। अगर इसका इस्तेमाल आप रोज करते हो तो आप के दांत मजबूत हो जाएंगे।

मिठाई ,चॉकलेट आदि मीठे और एसिड वाली खाने पीने की चीजों का उपयोग कम करें। खासकर बाजार में मिलने वाला सॉफ्ट ड्रिंक दांतों के इनेमल के लिए बहुत नुकसान देह होता है क्योकि इसमें फॉस्फोरिक एसिड और सिट्रिक एसिड होता है। दाँतों पर चिपकने वाली चीजें खाने से बचें। यदि ऐसा कुछ खाया पिया है तो या तो ब्रश कर लें या अच्छे से कुल्ले करके दाँतों की सफाई कर लें।

Facebook Comments