जानिए क्यों अशोक कुमार को प्राण ने मार दिया था जोरदार मुक्का…

किशोर कुमार और प्राण हिंदी सिनेमा जगत के दो मंझे हुए कलाकार थे। दोनों ने एक फिल्मों में एक साथ काम किया है। प्राण ने बॉलीवुड में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह के रोल निभाए हैं। वहीं किशोर कुमार को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री कंप्लीट पैकेज माना जाता था। किशोर कुमार सिंगिंग और एक्टिंग के अलावा कंपोजिंग, प्रोडक्शन, डायरेक्शन और स्क्रीन राइटिंग में माहिर थे। इसके बावजूद किशोर कुमार थोड़े सनकी थे। वह अचानक गुस्सा हो जाते थे तो अचानक मजाक के मूड आ जाते थे। उनके इस रवैये से कई बार डायरेक्टर भी परेशान हो जाते थे। चलिए आज हम आपको किशोर कुमार से जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते हैं। जब किशोर कुमार को सबक सिखाने के लिए प्राण ने उन्हें असल में जोरदार मुक्का मार दिया था।

यह वाकया साल 1955 में रिलीज हुई फिल्म पहली झलक की शूटिंग के दौरान का है। एम वी रमन के निर्देशन में बनी फिल्म पहली झलक में एक्टर किशोर कुमार, एक्ट्रेस वैजयंतीमाला, प्राण और दारा सिंह जैसे कलाकार नजर आए थे। इस फिल्म में प्राण और किशोर कुमार के साथ एक सीन शूट होना था, जिसमें प्राण किशोर के चेहरे पर एक मुक्का मारते हैं। वहीं जब यह सीन शूट हो रहा था तो किशोर कुमार से परेशान होकर प्राण ने उन्हें सच में मुक्का मार दिया था।

हुआ कुछ यूं था कि सीन के दौरान जैसे ही प्राण किशोर कुमार को नकली पंच मारते थे तो किशोर हंसने लगते थे। किशोर कुमार को इस सीन में दर्द भरे एक्स्प्रेशन दिखाने थे लेकिन वह बार-बार उसका उल्टा ही कर रहे थे। किशोर कुमार की इस बात से डायरेक्टर एम वी रमन और बाकी लोग भी परेशान हो गए थे।

तब डायरेक्टर प्राण के पास गए और किशोर को सबक सिखाने के लिए कहा। इस बार जैसे ही सीन शूट हुआ तो प्राण ने जानबूझ कर किशोर कुमार के मुंह के बजाए उनके पेट में जोरदार मुक्का मार दिया। यह मुक्का प्राण ने असल में मारा था तो किशोर कुमार दर्द से करहाने लगे और उनके एक्सप्रेशन रिकॉर्ड कर लिए गए थे।

Facebook Comments