दीवाली से पहले दिवालिया हो गया दुनिया का सबसे अमीर आदमी ! सम्पति होगी नीलाम

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में  शामिल अरबपति कारोबारी मान अल साने से  कर्ज वसूलने के लिए सऊदी अरब सरकार ने उनकी संपत्ति  नीलाम करने का फैसला किया है। इसके तहत अगले महीने सं‍पत्ति की नीलामी होगी और कर्ज चुकाया जाएगा। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दिवालिया हो चुके साने एक समय दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल थे।
PunjabKesari
साल 2007 में उन्‍हें फोर्ब्‍स की दुनिया के 100 सबसे अमीरों की सूची में जगह मिली थी लेकिन 2009 में उनकी कंपनी साद ग्रुप के दिवालिया होने के चलते पिछले साल उन्‍हें हिरासत में ले लिया गया था। पिछले 9 साल से लेनदार साद ग्रुप से कर्ज अदायगी का केस लड़ रहे थे। यह सऊदी अरब के इतिहास का सबसे बड़ा कर्ज विवाद है।

तीन जजों के ट्रिब्‍यूनल ने पिछले साल एतकान अलायंस को कर्ज विवाद निपटारे के लिए प्रोपर्टी की नीलामी की जिम्‍मेदारी दी थी। एतकान पांच महीनों में सऊदी की रीजधानी रियाद और जेद्दा में नीलामी कराएगा।पहली नीलामी अक्तूबर के आखिरी महीने में होगी। इसमें पूर्वी राज्‍य के खोबर और दम्‍मम में मौजूद आवासीय इमारतों, बिना निर्माण वाले वाणिज्यिक प्‍लॉट और फार्म पर बोली लगाई जाएगी।
PunjabKesari
एक सूत्र ने  बताया कि यह नीलामी एक से दो बिलियन रियाल यानी लगभग 19.20 से 38 अरब रुपए तक पहुंच सकती है। लेनदार से जुड़े ए सूत्र ने बताया कि प्रोपर्टी मार्केट में मंदी के चलते नीलामी की प्रक्रिया में देरी हुई। मार्च में एतकान ने पहले फेज के तहत साद ग्रुप के लगभग 900 वाहन नीलाम किए थे जिनमें ट्रक,बस, गोल्‍फ कार्ट और जेसीबी जैसे वाहन शामिल थे।

Facebook Comments