अस्थमा से लेकर दिल की बीमारियों में फायदेमंद है केसर…

Young lovely couple walking in spring park

भारतीय रसोई में केसर का इस्तेमाल कई पकवानों में खुशबू बढ़ाने के लिए क्या जाता है। इसके अलावा औषधीय गुणों से भकपूर केसर का सेवन सुदंरता के साथ-साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम भी दूर करता है। विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर केसर शरीर को बहुत-सी बीमारियों से बचाते हैं। केसर का सेवन डायबिटीज से लेकर अस्थमा तक की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। आज हम आपको केसर के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों। तो चलिए जानते है स्वास्थ्य के गुणों से भरपूर केसर के चमत्कारी गुण।
1. दिल के लिए फायदेमंद
केसर का सेवन रक्त प्रवाह को ठीक रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते है।

PunjabKesari

2. डिप्रैशन
इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दिमाग कॉस्मेटिक पदार्थ और आपके मूड को प्रभावित करते है। इससे आपकी डिप्रैशन की परेशानी दूर होती है।
3. मासिक धर्म
केसर में मौजूद गुण मासिक धर्म के समय होनी वाली समस्याओं दूर करता है। पीरियड्स के समय केसर का धूध या चाय पीने से दर्द, चिडचिडापन, थकावट, सूजन और एेंठन जैसी समस्याएं नहीं होती है।

PunjabKesari

4. पेट की समस्याएं
पेट दर्द, गैस, एसिडिटी या अल्सर की समस्या को दूर करने के लिए भी आप केसर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए 1 कप पानी में केसर को अच्ची तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर रोजाना पीएं।
5. अस्थमा से बचाव
बदलते मौसम में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केसर वाला दूध पीने से अस्थमा की प्रॉब्लम धीरे- धीरे कम होने लगती है।

PunjabKesari

6. आंखों की रोशनी तेज
आजकल बूड़ों से लेकर बच्चों तक हर कोई कम दिखाई देने की समस्या से परेशान है। ऐसे में रोजाना केसर का सेवन न केवल आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे चश्मा भी उतर जाता है।
7. तेज दिमाग
एक शौध के अनुसार रोजाना केसर वाला दूध या चाय का सेवन याद्दाश्त शक्ति तेज करता है। इसके अलावा अल्जाइमर की बीमारी में भी इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

Facebook Comments