जान लें ये जरूरी बातें,अगर आपके घर में है तुलसी का पौधा तो …..

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपको इन बातों का पता होना बेहद ही जरूरी है।

प्राचीन काल से प्रथा है कि घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र माना गया है। कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से नकारात्मक उर्जा खत्म हो जाती है। इससे घर में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है व सकारात्मकता आती है। वहीं सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा  बनी रहती है। जानिए शास्त्रों के अनुसार बताई गई तुलसी के जुड़ी कुछ बातें:

 

इस समय व तोड़े तुलसी के पत्ते: शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्ते एकादशी, रविवार और सूर्य या चंद्र ग्रहण के समय़ नहीं तोड़ने चाहिए। कहा जातै है कि ऐसा करने से व्यक्ति को दोष लगता है।

तुलसी का पूजन: कहा जाता है कि तुलसी पूजन रोज करना चाहिए। इसके साथ हर शाम तुलसी के पास दीपक लगाना चाहिए। मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक लगाते हैं, उनके घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

घर में न रखें तुलसी का सूखा पौधा: यदि घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे किसी तालाब में प्रवाहित कर दें। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ होता है।

 

तुलसी के पत्ते नहीं चबाएं: तुलसी के पत्तों का सेवन करते समय उसे निगल लेना चाहिए। कहा जाता है कि तुलसी के पत्तों में पारा धातु के तत्व होते हैं जो दांतों के लिए फायदेमंद नहीं है। इसलिए तुलसी के पत्तों को बिना चबाए निगलना चाहिए।

 

Facebook Comments