आरती “जय एटीएम देवा, कैश कि किल्लत दूर करो, स्वामी जय एटीएम देवा” ATM के बाहर हुई….

देश के कई राज्यों में इस समय नकदी का संकट से जूझ रहे हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत 9 राज्य में ATM खाली पड़े हैं, कैश क्राइसिस की समस्या का सामना शायद उत्तर प्रदेश में ज्यादा करना पड़ा इसलिए उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में, उत्तेजित लोग हाल ही में नकदी अनुपलब्धता के विरोध में एटीएम के बाहर प्रार्थनाएं करते हुये देखे गए।
पिछले कुछ दिनों से ATM में कैश की कमी की ख़बरें लगातार जोर पकड़ती जा रही हैं, इसी बीच उत्तर प्रदेश के कानपुर में कैश की कमी का विरोध करने के लिए दुकानदारों ने एटीएम के बाहर आरती की। आरती के लिए धातु के घंटी के साथ आरती गीत भी गाए ! “जय एटीएम देवा, कैश कि किल्लत दूर करो, स्वामी जय एटीएम देवा”

देश इस समय कैश क्राइसिस के जूझ रहा है। कई लोगों के जरूरी काम भी रुक गए। बैंक के अधिकारी और कर्मचारी एटीएम से पैसे ना निकलने का कोई सही जवाब ही नहीं दे पाए। बड़ौत के कई एटीएम का जायजा लिया तो वहां एटीएम के बाहर और अंदर खड़े लोग परेशान दिखे, क्योंकि वो कई एटीएम का चक्कर काटकर और वहां से निराश होकर इस उम्मीद में लौटे थे कि उन्हें पैसे मिल जाएंगे लेकिन ऐसा हो ना सका। सुबह से दोपहर तक एटीएम में यही दिक्कत चलती रही।

एटीएम से नोट निकलने बन्द हो गए। कहीं एटीएम में कैश ही नहीं था और कुछ एटीएम में सर्वर की वजहों से दिक्कतें आईं। जब लोग नोट निकालने एटीएम पहुंचे तो पता चला कि एटीएम ने काम करना ही बंद कर दिया।

 

Facebook Comments