पीरियड्स में भूलकर भी न करें यह काम, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

अाज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं। ज्यादातर महिलाओं को पता ही नही होता की मासिक धर्म के दौरान उन्हे क्या खाना चाहिए क्या नहीं। आपका पहला पीरियड हो या कई बार आ चुका हो इन्हें झेलना इतना आसान नहीं होता।

आज हम आपको ऐसी ही ​कई गलतियों के बारे में बताने जा र​हे हैं जो महिलाएं ज्यादातर अनजाने में या जानकारी ना होने की वजह से कई बीमारियों की शिकार हो जाती हैं।

एक पैड का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करना
मासिक धर्म (पीरियड) के दौरान सेनीटरी पैड का इस्तेमाल करें ​कपड़ा ना लें। एक बार सेनीटरी पैड को यूज कर लेने के बाद ज्यादा देर तक उससे पहन कर ना रखें। कई घंटे एक ही पैड यूज करने से इंफेक्शन का खतरा होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए करीब 6 घंटों के बाद पैड बदल दें।

हल्के गर्म पानी का करें इस्तेमाल
डिस्चार्ज एरिया में ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें। जरूरत पड़ने पर सफाई के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साफ करने के बाद उस एरिया को ठीक से सुखाएं।

नियमित रूप से खाना खाएं
अपने खाने के समय में बदलाव ना करें नियमित रूप से भोजन करें। पीरियड के दौरान आपको एनर्जी और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है इसलिए कोशिश करें कि कुछ खा लिया जाए। दिन का नाश्ता, लंच,​ डिनर और रात का भोजन अपनी जरूरत के मुताबिक जरूर लें।

जंक फूड या पैकेट फूड से करें परहेज
पीरियड में आपके शरीर से डिस्चार्ज हो रहा होता है इसमें आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, इसके अलावा पाचनतंत्र को सुपाच्य भोजन की आवश्यकता है। ऐसी अवस्था में अच्छा और पौष्टिक भोजन करें।

दूध, दही, पनीर से र​हें दूर
डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर से इस समय दूरी बनाए रखें। ये सभी पौष्टिक तो होते हैं लेकिन इनमें एक खास एसिड होता है जो आपके पीरियड के दर्द को बढ़ा सकता है।

Facebook Comments