अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो जरा सावधान रहिए….

क्या आप भी नहाते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे आपकी जान को खतरा हो सकता है ? अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो जरा सावधान रहिए। बॉडी को साफ रखने के लिए हम कुछ ऐसी गलतियां भी कर देते हैं जिनका शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

– सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से नहाने से बालों और स्किन के टिश्यूज बर्बाद हो जाते हैं। इस तरीके से नहाने की वजह से आपकी त्वचा जल सकती है। ये भी हो सकता है कि आपकी त्वचा सुन्न पड़ जाए।

– एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा देर तक नहाने या फिर शॉवर लेने से स्किन की नमी कम हो जाती है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है। इससे त्वचा में जल्दी ही झर्रियां पड़ जाती हैं।

– अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मटोलॉजी का शोध कहता है कि बहुत ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा की उपरी परत छिल सकती है। उस वजह से आप इन्फेक्शन के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा मेडिकेटेड या फिर कैमिकल से लैस साबुन का इस्तेमाल ज्यादा ना करें।

– अगर आप शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान रहिए। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की चमक खत्म हो सकती है। एक और खास बात का जरूर ध्यान रखें। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत ही नहाने की सोच रहे हैं, तो जरा सावधान रहिए।

 

– व्यायाम और वर्जिश करने बाद अगर आप तुरंत ही ठंडे पानी से नहाते हैं तो इससे सर्दी-जुकाम के अलावा हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Facebook Comments