‘आयुष्मान भारत’ का शुभारम्भ, पीएम मोदी बीजापुर पहुंचे……

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर छत्तीसगढ़ पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी बीजापुर में केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्धाटन करेंगे. इस योजना के तहत देश भर में साल 2022 तक एक लाख 50 हजार हेल्थ सब सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बदला जाएगा. इस वित्तीय साल में 18 हजार 840 हेल्थ सब सेंटर को वेलनेस सेंटर में बदला जाना है.

इसके लिए केन्द्र सरकार ने अलग से 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है, बता दें कि इंदिरा गांधी के बाद बीजापुर जाने वाले मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं. साथ ही उनका यह चौथा बस्तर दौरा भी है. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने इस साल के बजट में स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत की सबसे ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर हुई थी कि सरकार गरीबों परिवारों को मुफ्त में 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराएगी. यह स्वास्थ्य बीमा योजना किस तरह से लागू होगी और इसके लिए अरबों रुपये कहां से आएंगे, इसको लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए गए थे.

प्रधानमंत्री बीजापुर से 12 किलोमीटर दूर जंगला गांव में देश के पहले हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे. बीजापुर छत्तीसगढ़ के सबसे दुर्गम और पिछड़े इलाकों में से एक है और नरेंद्र मोदी इस जिले में जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. आपको बता दें कि इसी साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं.

Facebook Comments