क्या सचमें मुलतानी मिट्टी लगाने से बाल होते हैं सफेद?

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रूप में किया जा रहा है। इसके अंदर बिना साइड इफेक्ट्स के स्किन की सारी अशुद्घियों को बाहर निकालने के गुण होते हैं। गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। हालांकि अपनी स्किन टोन के हिसाब से इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जाता है। अगर मुलतानी मिट्टी का पेक आप कच्चे दूध के साथ मिलाकर लगाएंगे तो ड्राई स्किन से राहत मिलेगी, वहीं अगर स्किन ऑयली है तो इसे गुलाब जल के साथ मिक्स करके लगाएं।

सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत बढ़िया मानी जाती है। इसकी मदद से बालों की हर समस्या से लड़ा जा सकता है।

बालों को लंबा और मजबूत करती है मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी बालों को मजबूत बनाती हैं। यह सिर के उस भाग पर रक्त का संचार सही करती हैं जहां बाल उगते हैं। मुलतानी मिट्टी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम भी करती हैं। यह बालों तथा सिर की त्वचा से टॉक्सिन्स (toxins) निकालने में सहायता करती है। इसमें सिर की तैलीय त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने का गुण भी होता है लेकिन दो मुंहे बाल डैंड्रफ आदि से लड़ने के लिए इसे विभिन्न उत्पादों के साथ मिलाकर लगाया जाए तो ज्यादा बेहतर है।

 

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी, शहद और दही को मिक्स करके बालों में लगाएंगे तो डैंड्रफ से छुटकारा तो मिलेगा साथ ही में बालों की ड्राईनेस भी दूर होगी। इसकेलिए आप
4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच शहद, आधा कप दही तथा एक चम्मच नींबू का रस लें। इन मिश्रण को मिलाकर बालों में लगाकर आधा-पोना घंटा छोड़ दें। बाल एकदम सॉफ्ट हो जाते हैं।

 

दो मुंहे बालों के लिए
4 चम्मच मुलतानी मिट्टी में 2 चम्मच दही मिक्स करें। पैक लगाने से पहले सिर पर ऑलिव ऑयल की मसाज करें और सारी रात लगाकर छोड़ दें। फिर अगले दिन मुलतानी मिट्टी और दही का पेक बनाकर लगाएं। एक घंटे बाद इसे धो लें। इससे आपके दोमुंहे बालों में 3 से 4 हफ़्तों में काफी कमी आएगी।

 

ऑयली बालों के लिए
दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच रीठा पाउडर तथा पानी से भरा एक छोटा पात्र लें। मुल्तानी मिट्टी लें और इसे लगातार 3 घंटों तक भिगोकर रखें। इसमें रीठा पाउडर मिलाएं और 40 मिनट तक इसे छोड़ दें।

 

क्या इससे होते हैं बाल सफेद?
बहुत सारे लोगों को लगता है कि इसका बालों में ज्यादा सेवन करने से बाल सफेद हो जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं गर्मियों में अगर आप बालों में मुलतानी पेक लगात हैं तो सिर को ठंडक मिलेगी और बालों में शाइन व मजबूती भी आएगी।

Facebook Comments