ज़ीरो बैलेंस से खोलें आईडीएफसी बैंक में बचत खाता, डेबिट कार्ड, पासबुक, चैकबुक पाएं घर पर

इन दिनों सभी तकनीकी प्रगति की सहायता से बचत बैंक खाता खोलना बिलकुल आसान होगया है। बचत बैंक खाते होने की बुनियाद और जिम्मेदारियां कितने लोग नहीं जानते हैं। आइए हम आपके पसंदीदा बैंक में अपना खाता प्राप्त करने से पहले कुछ सरल चीज़ों पर नज़र डालें।

विभिन्न जरूरतों के अनुरूप विभिन्न प्रकार के बैंक खाते हैं। इसलिए, किसी एक खाते को चुनने से पहले उनकी सभी विशेषताओं को जानना चाहिए।

एक मूल बचत खाता, जीरो बैलेंस बचत खाता होता है और आपको किसी भी तरह की आवश्यक धनराशि या सरकारी सब्सिडी आदि से प्राप्त धन का उपयोग करने की अनुमति देता है। आप अपने खाते की शेष राशि पर ब्याज अर्जित करते हैं और इस तरह आप पैसे कमाते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको अधिक बचत होती है। खाता खोलने और संचालित करने के लिए बैंकिंग के कई प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। जैसे आईडीएफसी बैंक का माइक्रो-एटीएम जो आपको त्वरित लेनदेन की सुविधा देते हैं।

इसके अलावा आप न्यनतम धनराशि से अपना बचत खाता खोल सकते हैं, जिसमें आपको मासिक केवल 100 रुपए औसत रखना होगा। और आप एक सामान्य बचत बैंक खाता के खाताधारक हो सकते हैं। और आपको सभी सुविधाएँ मिलेंगी, आपको डेबिट कार्ड मिलेगा और बैंक की ओर से डेबिट कार्ड पर ऑफर भी दिया जायेगा इसके साथ फ्रॉड से बचाने के लिए ऑनलाइन फ्रॉड कवर और यहां तक कि व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा जैसा उपहार भी प्रदान किया जायेगा।

याद रखें कि मूल बचत खातों में कुछ सीमाएं हो सकती हैं। आम तौर पर इस तरह के खातों में आप कितना पैसा रख सकते हैं इसके लिए एक सीमा तय रहती है। नकदी और हस्तांतरण के रूप में निकासी की मात्रा के संदर्भ में भी कुछ नियम होते हैं।

आईडीएफसी बैंक जो की एक प्राइवेट बैंक है, और दोस्तों जैसा की आप लोगों को पता होगा की प्राइवेट बैंक में बिना बड़ी धनराशि जमा किये न तो खाता खोला जा सकता है, और नहीं ही उसको रखा जा सकता है।

लेकिन आईडीएफसी बैंक में आप शून्य बैलेंस से खाता खोल सकते हैं, और वह भी बिना ब्रांच गए। इस खाते को आप ऑनलाइन खोल सकते हैं इसके लिए आपको भारतीय निवासी होना ज़रूरी है इसके साथ आप 18 वर्ष के हों और आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड होना चाहिए।

इस खाते में आपको किसी भी प्रकार की धनराशि बनाये रखने की ज़रुरत नहीं है, आप इस खाते को 250 रुपए से भी खोल सकते हैं।

इस खाते में आपको ‘वीज़ा प्लैटिनम’ डेबिट कार्ड दिया जायेगा, इस डेबिट कार्ड को इशू कराने के लिए 100 रुपए का शुल्क देना होगा। और इसका वार्षिक शुल्क भी 100 रुपए होगा। रिप्लेसमेंट कराने के लिए भी 100 रुपए देना होगा। 5 ट्रांज़ैक्शन आईडीएफसी बैंक के एटीएम से और 5 ट्रांज़ैक्शन दूसरे बैंक के एटीएम से मुफ्त दिया जायेगा। NEFT और RTGS नेट बैंकिंग द्वारा बिलकुल फ्री है, जबकि शाखा से करने पर आपको चार्ज देने होंगे जो कि बहुत कम हैं। इस खाते में आपको चैकबुक भी दिया जायेगा, जिसको इशू कराने पर आपको हर लीफ के लिए 3 रुपए देना होगा। डीडी यानी डिमांड ड्राफ्ट इशू कराने पर आपको चार्ज देना होगा। इस खाते में आपको पासबुक मुफ्त में दिया जायेगा। साथ ही दोस्तों आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि बैंक की तरफ से मिलने वाली वह सभी सेवाएं जिन पर शुल्क लगता है उनमें GST भी जोड़ी जाएगी।

Facebook Comments