बड़े काम के अंडे के छिलके भी है, इस तरह करें घर के कामों में इस्तेमाल

ज्यादातर लोगों के घरों में अंडे खाए जाते हैं। इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हैल्दी रखने का काम करता है। अंडे से तरल पदार्थ बाहर निकालने के बाद छिलको को फेंक दिया जाता है क्योंकि लोगों को लगता है। यह किसी काम के नहीं हैं पर एेसा नहीं है। छिलको को भी बहुत से कामों में लाया जा सकता है। आज हम आपको उसकी के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

1. बागबानी में भी करें इस्तेमाल
यदि आप ने घर में टमाटर, बैगन या शिमलामिर्च के पौधे लगाए हैं और वह बढ़ नहीं रहे हैं तो उन में अंडे के छिल्के डालें। अंडे के छिल्के डालने से उनको किसी और खाद की आवश्यकता नहीं होगी। आप देखों के कुछ ही दिनों में टमाटर, बैगन या शिमलामिर्च के पौधे बहुत तेजी से बढ़ जाएंगे।

2. कपड़ों के दाग-धब्बे दूर करें
कपड़ों से दागधब्बे निकालने के लिए अंडे के छिलके का उपयोग करें। सबसे पहले अंडे के छिलकों को अच्छे से पीस लें। अब इस पाउडर को कपड़े पर लगाएं। इसके बाद कपड़े को गुनगुने पानी में डाल दें। थोड़ी देर में दाग हलके हो कर छूट जाएंगे।

3. बागबानी में कीटनाशक का काम
फसलों में लगे कीड़े मारने के लिए ज्यादातर घरों में कीटनाश दवाइओं का छिड़काव किया जाता है। मगर इससे फसलों और बागबानी को भी नुकसान होता है। एेसे में आप अंडे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले अंडे के मसले हुए छिलकों को गमलों में छिड़क दें। उससे कीड़ों का शरीर कट जाएगा औरल वह मर जाएगे।

4. सिंक का पाइप खोलने में सहायक
सिंक में से पानी न निकले तो परेशना होने की जरूरत नहीं है। बस उस में अंड़े के छिड़को को पिस कर सिंक की नली में छोड़ दें। इसके बाद उपर से नल चलाएं। धीरे-धीरे छिलकों की सहायता से सिंक का पाइप साफ हो जाएगा।

5. घर की सजावट
बहुत कम जानते होंगे की अंड़े के छिलके से घर की सजावट भी की जा सकती है। घर सजाने के लिए अंडे में छोटा सा छेद करके सारा तरह पदार्थ बाहर निकाल लें। इसके बाद अंडे को धूप में सुखा लें।

Facebook Comments