जी हां! आर्थिक तंगी के बीच पाकिस्तान में मिनी बजट आज पेश होगा

आर्थिक तंगी के बीच पाकिस्तानी सरकार मंगलवार को मिनी बजट पेश करेगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वित्त मंत्री असद उमर मंगलवार को मिनी बजट पेश करेंगे। कराची में पाकिस्तानी मीडिया के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री इमरान ने देश के खर्चों को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने पर जोर दिया।
उन्होंने समाज से भ्रष्टाचार मिटाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि खर्च कम करना और भ्रष्टाचार का उन्मूलन करना उनकी सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। पाकिस्तान के आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, पाकिस्तान की सरकार व्यापार घाटे और बजट घाटे को कम करने को लेकर बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है, जो इसकी अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रही है।
2018-19 के शेष नौ महीनों के लिए बजट होगा
सरकार को वेतनभोगी वर्ग पर से कर्ज के बोझ को भी कम करना है और अपना राजस्व कर भी बढ़ाना है। वित्त मंत्री वित्त वर्ष 2018-19 के शेष नौ महीनों के लिए बजट पेश करेंगे। मिनी बजट पेश करने का मुख्य उद्देश्य मौजूदा आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार की आर्थिक नीतियों को सरल व कारगर बनाना है।
अर्थव्यवस्था इमरान की सबसे बड़ी चुनौती 
प्रधानमंत्री इमरान की मानें तो सख्त फैसले और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना उनकी सरकार के दो अहम प्राथमिकताएं हैं। इस बीच पाकिस्तान के आर्थिक विशेषज्ञों की ओर से कहा गय है कि संघीय सरकार के सामने व्यापार और बजट घाटे के बोझ को कम करने की चुनौती बहुत बड़ी है। उनकी मानें तो यही दोनों चुनौतियां देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर बना रही हैं।

Facebook Comments