आंवला से दूर होंगी चहरे की अनेक परेशानी, बालों को भी करें मजबूत…

ऐसा माना जाता है कि आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। मगर न केवल सेहत को आंवला सौंदर्य को भी बडाता है। जी हां इसके सही इस्तेमाल से आप दाग-धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे, एक्‍जिमा या हेयर फॉल जैसी समस्याओं की छुट्टी कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे फ्री में कमाने के लिए – यहां टच करे

जानें किन किन चीजों मे करता है ये मदद-

  • रंगत निखारने में मददगार

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका नियमित इस्तेमाल करने से सांवलेपन की समस्या दूर होती है। इसके लिए आंवला जूस, दही और हल्दी को मिक्स करके 1 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको जल्दी असर देखने को मिलेगा।

  • एक्ने से निजात

आंवला नेचुरल तरीके से एक्ने को दूर करता है। इसके लिए आप आंवला के रस को चेहरे पर लगाकर 3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो इसमें पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

  • डेड स्किन को निकालें

त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन निकालने के लिए आप आंवला स्क्रब का यूज कर सकते हैं। आंवला पाउडर और हल्दी को गर्म पानी में मिक्स करके स्क्रब की तरह यूज करें। फिर इसे 5 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें।

  • दाग-धब्बों व झुर्रियों से छुटकारा

आंवला का पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। साथ ही इससे झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती और त्वचा साफ व चमकदार हो जाती है।

  • आंवला है एंटी-एजिंग फार्मूला

आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे पर एंटी-एजिंग की समस्याओं को जल्दी नहीं आने देते। इससे फाइन लाइन्स, झाइयां और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके लिए आप आंवला जूस में शहद मिक्स करके रोजाना लगाएं।

  • हेयर फॉल से छुटकारा

आंवला को उबालकर उसे मैश कर लें और फिर इसे स्कैलप पर अप्लाई करें। 1-15 मिनट बालों को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को जरूर लगाएं। इससे आपके हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

  • दांतो का पीलापन करें दूर

टूथपेस्ट की बजाए आप आंवला पेस्ट से रोजाना दांतों को साफ करें। इससे न सिर्फ पीले दांत सफेद हो जाएंगे बल्कि यह सांसो से आने वाली दुर्गंध को भी दूर करेगा।

Facebook Comments