जानिए केले की चाय के फायदें….

भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई परेशान रहता है। जिसके कारण हम रात को सही से सो नहीं पाते है। कई लोगों को समस्या होती है तो वह रात को जगकर ही निकाल देते है। या फिर इससे निजात पाने के लिए कई तरह के रेसिपी या फिर मेडिसीन का सहारा लेते है। जिससे कि उन्हें अच्छी नींद आए। 

अनियमित नींद के कारण आपको कई बीमारियां हो सकती है। आपको एनोस्मिया जैसी भी बीमारी हो जाती है।  जिसके कारण हम ड्रिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी समस्या हो जाती है। लेकिन हमें समझ नहीं आता है कि इससे कैसे निजात पाएं।एनोस्मिया से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाईयां लेते है। जिससे कई तरह के साइड इफेक्ट होते है। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए है एक ऐसी रेमिडी। जिससे सोने के 1 घंटे पहले पीने से आपको चैन से नींद आएंगी। साथ ही कई बीमारियों से निजात मिलेगा।

जी हां केला की चाय सुनकर आपको थोड़ा सा अजीब लग रहा होगा कि यह कैसे हो सकता है, लेकिन यह संभव है।केला स्पेशली इसके छिलके में अधिक मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है।जहां मैग्नीशियम आपके सोने में मदद करता है। वहीं मैग्नीशियम और पोटैशियम दोनों मिलकर आपकी मसल्स को आराम देता है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो कि रिलेक्स के लिए सबसे बेस्ट है।

दिमाग में एक बात जरुर रखें कि इसमें ऑर्गेनिक केले का इस्तेमाल करें। केमिकल से पकाएं हुए केले का इस्तेमाल न करें। जब आप इसे छिलके उबालेंगे औप इसका सेवन करेंगे तो इसका साइड इफेक्ट होगा। जो कि आपके लिए हानिकारक है। तो चलिए बनाते है  Banana Tea…

सामग्री

एक ऑर्गेनिक केला
एक कप पानी
चुटकी भर दालचीनी पाउडर(Optional)
ऐसे बनाएं

सबसे पहले केला को लेकर 3 टुकड़ों में काट लें और इन्हे छील लें। इसके बाद पैन में पानी गर्म करें। जब इसमें उबाल आने लगे तो केला डाल दें।कम से कम 10 मिनट उबालने के इसमें दालचीनी पाउडर डालें। फिर गैस बंद दें। अब इसे छन्नी की मदद से छान लें। सोने के एक घंटे पहले इसका सेवन करें। अगर आपको लग रहा है कि उसे उबालने के बाद बचा हुआ केला बेकार है, तो आप गलत है। इन्हें आपक Desert के रुप में खा सकते है। इसे एक प्लेट में निाकल कर थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर गर्मागर्म खाएं। आपको अच्छा लगेगा।

Facebook Comments