आज देश से हज के लिए पहला जत्था रवाना

अमरनाथ यात्रा के बाद अब हज यात्रियों का पहला जत्था भी सऊदी अरब के लिए रवाना हो चुका है. पहले जत्थे में कुल 1230 यात्रियों ने सऊदी के लिए उड़ान भरी. हज यात्रियों के इस पहले काफ़िले ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 से उड़ान भरी. बता दे कि देशभर से कुल 3000 हज यात्री अब तक सऊदी अरब के लिए रवाना हो चुके हैं. राजधानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए इससे पूर्व एक समारोह आयोजित किया गया था.

इस समारोह में केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. इस अवसर पर उन्होंने हज यात्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार एक लाख 75 हजार हज यात्री हज के लिए जा रहे हैं. साथ ही इस बार बिना सब्सिडी के लोग हज करेंगे तो यह और भी खास है. बता दे कि सरकार ने बीते दिनों हज सब्सिडी ख़त्म करने का फैसला लिया था. इस बारे में जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नकवी ने दी थी.

नकवी ने इस हज यात्रा को ऐतिहासिक करार दिया. इस दौरान नकवी ने हज यात्रियों से भी मुलाकात की. साथ ही उन्होंने यात्रियों से देश की खुशहाली और शांति के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध किया.

Facebook Comments