घनी और लंबी दाढ़ी रखने के शौकीन हैं तो ऐसे बढ़ाएं ग्रोथ

आजकल लड़कों में दाढ़ी रखने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इससे क्लासी और रॉयल लुक तो मिलती ही है, साथ ही इससे पर्सनेलिटी में भी निखार आता है। कुछ लड़कों को दाढ़ी बढ़ाने का शौंक तो होता है लेकिन बालों को ग्रोथ कम होने के कारण वह इसे नहीं बढ़ाते। कुछ लोग तो इसके लिए हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा भी लेते हैं लेकिन कुछ असरदार घरेलू तरीके अपनाने के चेहरे के बालों का ग्रोथ बढ़ाया जा सकता है।

1. आंवला
आंवला सेहत के लिए तो बैस्ट है ही लेकिन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी बहुत लाभकारी है। कम दाढ़ी वाले पुरुष आंवले के तेल को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। आंवले के तेल में सरसों की कुछ पत्तियों का पेस्ट मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

2. नारियल का तेल
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल का तेल भी बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में गुलमहंदी के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स कर के इस्तेमाल करें। इसे लगाने के 15 मिनट बाद ठंड़े पानी से चेहरा धो लें।

3. दालचीनी और नींबू
नींबू को इस्तेमाल ज्यादातर घरेलू नुस्खों में किया जाता है। बाल बढ़ाने में भी यह कॉफी कारगर है। 1 चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है।

Facebook Comments