दुनिया का सबसे बड़ा, फूल से मन मोहने वाला गार्डन …….

दुबई में मौजूद इस गार्डन का नाम मिरेकल गार्डन है. इस गार्डन की चौड़ाई 72,000 वर्ग मीटर है. इस गार्डन में 18 एकड़ जमीन में फूल लगाए गए हैं.  इस गार्डन को दुनिया का सबसे बड़ा फ्लावर गार्डन माना जाता है. दुबई में मौजूद यह फूलों का गार्डन चारों तरफ से रेगिस्तान से घिरा हुआ है. इस गार्डन में 4 करोड़ पचास लाख फूल लगाए गए हैं. इस गार्डन को ताजमहल के आकार का बनाया गया है. यहां पर फूलों को देखकर नदियों के बहने का एहसास होता है.

इस गार्डन में जगह-जगह पर टूरिस्ट के बैठने के लिए छतरी भी लगाई गई है.  इस गार्डन में एक छोटा सा बहुत ही खूबसूरत तालाब भी बनवाया गया है जो इस गार्डन की खूबसूरती को और भी बढ़ाता है. आप यहां पर डेजर्ट सवारी के द्वारा पहुंच सकते हैं. इस गार्डन में 10000 से भी ज्यादा वैरायटी के फूल हैं. यहां पर आपको ताजमहल का स्ट्रक्चर, महल, झोपड़ी और फूलों की नदियां देखने को मिलेंगी.

दुबई एक बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां पर वीकेंड पर बहुत सारे टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं. दुबई में एक बहुत ही बड़ा और खूबसूरत गार्डन मौजूद है. जिसे दुनिया का सबसे बड़ा फ्लावर गार्डन माना जाता है. इस गार्डन में बहुत ही सुंदर और रंग बिरंगे फूल लगे हैं. जिसे देखने के लिए दुनिया भर से टूरिस्ट आते हैं. इस गार्डन में फूलों को पवन चक्की और इंद्र धनुष के आकार में लगाया गया है. इस गार्डन की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी.

 

Facebook Comments