भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़े और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है जो एक ही मैनेजमेंट के अंतर्गत चलाया जा रहा है…..

रेलवेज के लिए देश में 115,000 किमी के ट्रैक बनाए जा चुके हैं. हर दिन करीब 12,617 ट्रेनों पर 23 लाख यात्री सफर करते हैं. भारतीय रेल ट्रैक की कुल लंबाई 64 हजार किलोमीटर से ज्यादा है. वहीं अगर यार्ड, साइडिंग्स वगैरह सब जोड़ दिए जाएं तो यही लंबाई 1 लाख 10 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा हो जाती है.

1. लखनऊ चारबाग़ रेलवे स्टेशन:
यह खुबसूरत स्टेशन उत्तर प्रदेश के  लखनऊ चारबाग़ रेलवे स्टेशन हैं. बता दें कि भारतीय रेल दुनिया की सबसे सस्ती रेल सेवाओं में से एक है.सन 22 दिसम्बर 1851 को देश में पहली मालगाड़ी दौड़ी यह मालगाड़ी रूडकी से पिरन कलियार के बीच दौड़ी थी.

 

2. बड़ोग रेलवे स्टेशन:
यह खुबसूरत हिल स्टेशन वाला रेलवे स्टेशन हिमाचल प्रदेश के बड़ोग में है. इसी के साथ बता दें कि हमारे देश की पहली मालगाड़ी ही देश की पहली रेलगाड़ी थी इससे रूडकी में मिट्टी और कंस्ट्रक्शन का सामान लिजाया जाता था.

3. छत्रपति शिवजी टर्मिनस:
महाराष्ट्र के मुंबई शहर में यह भारत का सबसे खुबसूरत रेलवे स्टेशन है जिसे वर्ल्ड हेरिटेज में रखा गया है. इसकी साथ बताते चलें कि इसके इलावा देश की पहली यात्री रेलगाड़ी 16 अप्रैल 1853 को मुम्बई से ठाने के बीच दौड़ी थी. इस ट्रेन में 14 बोगी थी और लगभग 400 यात्रियों ने सफ़र किया था.

 

4. घुम रेलवे स्टेशन:

पश्चिम बंगाल के हिल स्टेशन डार्लिंग में स्थिति घुम रेलवे स्टेशन भारत के सबसे खुबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक है. वहीँ बता दें कि तीन डब्बों वाले इंजन का नाम सिंध , सुल्तान और साहिब रखा गया था. इस रेलगाड़ी को 40 किलोमीटर का सफ़र तय करने में 1 घंटा 15 मिनट लगे थे.

 

5. कोलकाता रेलवे स्टेशन:
पश्चिम बंगाल के की राजधानी कोलकाता का रेलवे स्टेशन काफी खूबसूरत है. बता दें कि भारतीय रेलवे की पटरियों की लंबाई 1 लाख 8 हज़ार किलोमीटर है इतनी दूरी में पृथ्वी के ढाई चक्कर लगाए जा सकते हैं

 

6. कटक रेलवे स्टेशन:
ओडिशाका कटक रेलवे स्टेशन भी किसी किले का खुबसूरत दरवाज़ा लगता है. बता दें कि रेलगाड़ी में एक दिन में सफ़र करने वालों की संख्या लगभग 2 करोड़ 31 लाख है यो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या के बराबर

Facebook Comments