आंखों के लिए आंवला का सेवन करना लाभकारी…

आंवला के कई स्वास्थ्य होते हैं और आंखों के स्वास्थ्य के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता है। आंवला में विटामिन-सी और टैनिन होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही आंखों में होने वाली जलन और सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा कंजक्टिवाइटिस और कई अन्य आंखों में होने वाली समस्या के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन-सी वॉटर सॉल्युबल एंटीऑक्सीडेंट विटामिन होता है जो आंखों में होने वाली समस्याओं के लक्षणों को नियंत्रित रखता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है जो आंखों के आसपास के हिस्से के सूजन को कम करता है।

आंखों की रोशनी के लिए:
आंवला आंखों की दृष्टि में सुधार लाता है और साथ ही रोशनी को भी बनाए रखने में मदद करता है। यह विटामिन सी में समृद्ध होता है जो आपको बेहतर दृष्टि प्राप्त करने में भी मदद करता है। अपनी आंखों को स्वस्थ और दृष्टि को बरकरार रखने के लिए आंवला के रस का रोजाना सेवन करना आपके लिए बेहतर विकल्प होता है।

आंखों की मांसपेशियों को मजबूत रखता है:
आंवला विटामिन में उच्च होता है जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है जिससे आंखों की समस्या कम होती है। आंवला के रस के दो चम्मच पानी में मिलाएं और हर सुबह इस पिएं। आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

मोतियाबिंद को रोकता है:
आंवला का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि वह मोतियाबिंद से बचाता है। आंवला फ्री-रेडिकल्स को रोकता है जो मोतियाबिंद के स्रोतों में से एक होता है। 20 मिलीलीटर ऑवला का रस रोजाना पीने से आपको बुढ़ापे में मोतियाबिंद से दूर रहने में मदद मिलेगी।

आंखों को रिलैक्स रखता है:
आंवला के रस का सेवन करने से आंखों की थकान दूर होती है क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल होता है। आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर आंखों को धोने से आंखों की जलन, लालीपन और थकान दूर होती है। ये आंखों को अन्य इंफेक्शन से भी बचाता है।

Facebook Comments