जानें अमरुद के फल के साथ उसकी पत्तियां भी कैसे है फायदेमंद….

अमरूद का फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती है। सभी यह जानते ही है इसकी पत्तियों से कई हेल्थ समस्याएं ठीक की जा सकती है।

इसके अलावा यह खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए काफी फायदेमंद होती है। अमरुद के पत्तों में पोटेशियम, जिंक और प्रोटीन आदि तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से संबधित समस्याओं को दूर करते है।

इसकी पत्तियां बढ़ती उम्र को छुपाने में मददगार होती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करके स्किन से संबधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

1. झुर्रियों की समस्या से पाएं निजात

अगर आप भी बढ़ती उम्र की निशानी झुर्रियों से परेशान है तो आप अमरूद की पत्तियों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि झुर्रियों को आने से रोकते हैं। अमरुद के पत्तों का काढ़ा त्वचा में कसावट लाता है।

 

काढ़ा बनाने की विधि

PunjabKesari
इसे बनाने के लिए अमरूद की पत्तियों को पानी में डाल कर तब तक उबालें जब तक इसका रंग काला न हो जाएं। इसके बाद पत्तों को निकाल कर पानी को ठंडा होने दें। अब पानी को बोतल में डाल कर रख लें और फिर इसे रूई के साथ चेहरे पर आधा घंटा लगा रहने दें और बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर लें।

2. मुंहासों से पाएं राहत
अमरूद के पत्तों में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों और काले धब्बे को हटाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरुद की पत्तियों को अच्छे से मैश करके पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसे मुंहासों और काले धब्बों पर कुछ समय के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी के साथ धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

3. ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए
ब्लैक हेड्स को दूर करने के अमरूद की पत्तियों को पीस कर पानी मे मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसकी पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो मुंहासों को दूर करने के लिए दूर करते हैं।

Facebook Comments