बालों की समस्या दूर करने में मददगार है हल्दी

आजकर सभी को बालों से जुड़ीकोई ना कोई समस्या होती है। किसी को डैंड्रफ तो किसी को बाल झड़ने की समस्या होती है। इसके लिए हल्दी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं।

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से बाल खराब हो जाते हैं साथ ही लोगों को डैंड्रफ, बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई शैम्पू और केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। जिससे बाल झड़ने की समस्या और बढ़ सकती है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने और रिपेयर करने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। हल्दी में कई गुण होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो आइए आपको हल्दी का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है के बारे में बताते हैं।

ड्रैंडफ से रोकथाम: हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ से होने वाली खुजली को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी और ऑलिव ऑयल का मिश्रण स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने में मदद करता है। इसके लिए हल्दी और ऑलिव ऑयल को समान मात्रा में मिला लें और बालों को धोने से 20 मिनट पहले इसे लगा लें। 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें।

बाल झड़ने की समस्या: तनाव, हार्मोनल डिसऑर्डर और सही डाइट का सेवन ना करने की वजह से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। इसके लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में कुरकुमिन नामक सक्रिय तत्व होता है जो बाल झड़ने की समस्या से रोकथाम करता है। बाल झड़ने को रोकने के लिए हल्दी, दूध औ शहद को मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें। इससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

हेयर कलरिंग: हल्दी के नारंगी और पीले रंग का इस्तेमाल कपड़ों को डाई करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप प्राकृतिक रुप से बालों को डाई करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए 75 प्रतिशत पानी में 25 प्रतिशत हल्दी और छुटकी भर नमक मिला लें। जब यह डाई ठंडी हो जाए तो इस कलर को बालों की जड़ों पर लगाएं।

स्कैल्प ट्रीटमेंट के लिए: कई स्कैल्प समस्याओं के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्कैल्प पर खुलजी, बाल पतले होना और सूजन की समस्या होती है। साथ ही फंगल इंफेक्शन की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। इसके लिए हल्दी को स्कैल्प पर लगाकर जलन को कम किया जा सकता है।

Facebook Comments